S M L

Asian games 2018: भारी पड़ी सिंधु को गलतियांं, सिल्वर से संतोष

हालांकि भारत के लिए यह सिल्वर मेडल भी ऐतिहासिक है

Updated On: Aug 28, 2018 03:01 PM IST

FP Staff

0
Asian games 2018: भारी पड़ी सिंधु को गलतियांं, सिल्वर से संतोष
Loading...

देश में मंगलवार के दोपहर 12 बजे से ही हर किसी की नजर टीवी पर टिकी पर हुई थी और जैसे ही भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु कोर्ट पर पहुंचीं , वहां मौजूद दर्शकों के साथ ही स्क्रीन के बाहर बैठे लोगों के मुंह से भी सिर्फ सिंधु का  ही नाम निकलने लगा. हर कोई हर तरफ से सिंधु का उत्साह बढ़ा रहा था और शायद उन्हें इसकी जरूरत भी थी, पहली बार एशियन गेम्स में बैडमिंटन सिंगल्स के फाइनल में कोई भारतीय खिलाड़ी उतरा था और हर कोई इस ऐतिहासिक पल को स्वर्णिम होते हुए देख रहा था, लेकिन सिंधु के लिए यह इतना आसान नहीं था, क्योंकि उनके और मेडल के बीच ताई खड़ी थी, दुनिया की नंबर खिलाड़ी ताई जु यिंग की चुनौती मिली थी सिंधु को फाइनल में, जिसे सिंधु पार नहीं कर पाई और शायद इसी दबाव में कारण पूरे मुकाबलों में उन्होंने ऐसी गलतियां कर दी, जो उनसे तो कतई उम्मीद नहीं थी और वो भी इतने बड़े मुकाबले में। खैर ताई ने भारतीय उम्मीद को सिर्फ 34 मिनट में ही 21-13, 21 -16 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया और इसी के साथ सिंधु को और भारत को सिल्वर से संतोष करना पड़ा.

Badminton - 2018 Asian Games - Women's Singles - Final - GBK Istora - Jakarta, Indonesia - August 28, 2018. Tai Tzuying of Taiwan in action against V.Sindhu Pusarla of India. REUTERS/Athit Perawongmetha - HP1EE8S0OOYI3

पहला गेम : मुकाबले के शुरुआत से ही एक पल भी ऐसा नहीं आया जब सिंधु लीड हासिल करने में सफल रही. आते ही ताई ने बढ़त हासिल करनी शुरू की और 3-0 से पिछड़ने के बाद अगले शॉट को सिंधु सही से जज नहीं कर पाई और आउट होने की गलतफहमी ने उन्होंने रिटर्न नहीं किया. यहां पर सिंधु एक अंक और गंवाते हुए 4-0 से पिछड़ गई. 5-0 से पिछड़ने के बाद सिंधु ने अंक जोड़ना शुरू किया और लगातार दो अंक लेकर अंतर 52 से कम किया. ब्रेक तक सिंधु 7-11 से पिछड़ रही थी और एक बार फिर गलत जजमेंट के कारण उन्होंने अंक गंवा दिया. जब स्कोर 20-13 पर ताई के पक्ष में था और उन्हें गेम पॉइंट की जरूरत थी तो सिंधु ने यहां नेट पर खेलकर उन्हें एक अंक दे दिया और इसी के साथ 16 मिनट में ताई ने 21-13 से अपने नाम कर लिया था.

दूसरा गेम : दूसरे गेम के शुरुआत में ही पहला गेम गंवाने का दबाव सिंधु के चेहरे पर दिख रहा था और वह शुरुआत में ही 4-0 से पिछड़ चुकी थी. हालांकि इसके बाद सिंधु ने स्कोर 4-4 से बराबर किया, लेकिन बढ़त हासिल नहीं कर पाई. सिंधु ने काफी खराब सर्विस करते ताई को गिफ्ट के रूप में एक अंक दे दिया और इसके अगले ही पल नेट पर खेल गई. ताई ने 7-4 से एक बार फिर बढ़त हासिल कर ली .ब्रेक तक सिंधु लगातर अपनी गलतियों के कारण 7 -11 से पिछड़ रही थी. जब सिंधु 10- 13 से पिछड़ रही थी तो सिंधु के बाद वापसी का मौका था, लेकिन दूसरी बार सिंधु ने सर्वित पर गलती की, काफी खराब गलती. ऐसी उन्होंने दूसरी बार सर्विस एरर किया, जिसकी उम्मीद सिंधु से बिल्कुल नहीं की जा सकती थी. 20 -16 के स्कोर पर दोनों खिलाड़ियों के बीच मैच पॉइंट लेने और बचाने के लिए एक लंबी रैली खेली गई और यहां सिंधु चूक गई और इसी के साथ ताई ने 21-13, 21-16 से गोल्ड मेडल जीत लिया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi