S M L

Asian Games 2018: गोल्ड पर लगा नीरज का 'रिकॉर्ड थ्रो', हासिल किया ऐतिहासिक मेडल

नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 87.43 मीटर का था, जिसे 88. 06 के थ्रो से उन्होंने पीछे छोड़ दिया

Updated On: Aug 27, 2018 10:41 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018: गोल्ड पर लगा नीरज का 'रिकॉर्ड थ्रो', हासिल किया ऐतिहासिक मेडल
Loading...

स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा जकार्ता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे थे. 20 वर्षीय नीरज ने अपने रिकॉर्ड प्रदर्शन के साथ गोल्ड मेडल जीतकर सभी की उम्मीदों को पूरा किया. उन्होंने छह में से अपने तीसरे प्रयास में 88. 06 का थ्रो फेंका और सबको दबाव में डाल दिया. इसके बाद कोई उनके आस पास भी नहीं फटक सका.

नीरज एशियन गेम्स खेलों में पुरुषों के जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने. उन्होंने 88.06 मीटर की दूरी पर जेवलिन फेंककर अपने खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड में भी सुधार किया. उन्होंने पहले प्रयास में 83.46 मीटर जेवलिन फेंका था लेकिन दूसरे प्रयास में वह फाउल कर गए थे.  नीरज से पहले तेजिंदरपाल सिंह तूर ने शनिवार को पुरुषों के गोला फेंक में सोने का तमगा जीता था.

 मुख्य प्रतिद्वंद्वी चाओ सुन चेंग पांचवें स्थान पर रहे

चीन के लियु क्विझेन ने रजत पदक जीता, लेकिन वह नीरज से काफी पीछे 82.22 मीटर ही जेवलिन फेंक पाए. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 80.75 मीटर के प्रयास से कांस्य पदक हासिल किया. जूनियर विश्व रिकॉर्ड (86.48 मीटर) बनाने वाले नीरज का मुख्य प्रतिद्वंद्वी चाओ सुन चेंग को माना जा रहा था, जिन्होंने पिछले साल 91.36 मीटर जेवलिन फेंका था, लेकिन चीनी ताइपे का ये एथलीट 79.81 मीटर ही जेवलिन फेंक पाया और पांचवें स्थान पर रहा. इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय शिवपाल सिंह ने अपने पहले प्रयास में 74.11 मीटर की दूरी नापी और वह आठवें स्थान पर रहे.

नीरज ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड में किया सुधार 

राष्ट्रमंडल खेलों और मौजूदा एशियन गेम्स के चैंपियन नीरज ने शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और इस बीच उन्होंने खुद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया. उन्होंने मई में डायमंड लीग सीरीज के पहले चरण में दोहा में 87.43 मीटर के साथ रिकॉर्ड बनाया था. एशियन गेम्स में भाग ले रहे प्रतिभागियों में नीरज को छोड़कर कोई भी अन्य इस सत्र में 85 मीटर की दूरी को नहीं छू पाया है.

लगातार पार कर रहे हैं 85 मीटर की दूरी

नीरज इस सत्र में वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने लगातार 85 मीटर की दूरी पार की है. उन्होंने मार्च में फेडरेशन कप में 85.94 मीटर जेवलिन फेंका था और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 86.47 मीटर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया था. दोहा में भी उन्होंने 85 मीटर की दूरी पार की और एशियन गेम्स में आने से पहले फ्रांस और फिनलैंड में क्रमश: 85.17 और 85.69 मीटर जेवलिन फेंका था.

नीरज ने भले ही आसानी से सोने का तमगा हासिल किया, लेकिन नीरज ने कहा कि प्रतिस्पर्धा कड़ी थी. उन्होंने कहा, ‘यह आसान नहीं था. अच्छे थ्रोअर भी थे, लेकिन वे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए. मैंने बहुत अच्छी तैयारी की थी और एशियन गेम्स रिकॉर्ड बनाना चाहता था, लेकिन जेवलिन की लंबाई मसला था और इस वजह से मैं इच्छित दूरी हासिल नहीं कर पाया.’

 

 

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi