S M L

Asian games 2018 : नीरज चोपड़ा को गोल्ड, एथलेटिक्स में लगी पदकों की झड़ी, सिंधु महिला सिंगल्स के फाइनल में

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड तोड़ स्वर्ण सहित भारत के ट्रैक एवं फील्ड एथलीटों ने सोमवार को काफी पदक बटोरे जबकि पीवी सिंधु ने महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा

Updated On: Aug 27, 2018 10:02 PM IST

FP Staff

0
Asian games 2018 : नीरज चोपड़ा को गोल्ड, एथलेटिक्स में लगी पदकों की झड़ी, सिंधु महिला सिंगल्स के फाइनल में

किसान के बेटे नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड तोड़ स्वर्ण सहित भारत के ट्रैक एवं फील्ड एथलीटों ने एशियम गेम्स में सोमवार को काफी पदक बटोरे जबकि दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा. नीरज के स्वर्ण तथा एथलेटिक्स में तीन रजत के अलावा सायना नेहवाल के बैडमिंटन सिंगल्स के कांस्य पदक से भारत के कुल पदकों की संख्या 41 (आठ स्वर्ण, 13 रजत और 20 कांस्य) पहुंच गई. चीन 86 स्वर्ण सहित 191 पदक जीतकर पहले स्थान पर बना हुआ है जबकि भारत नौवें स्थान पर है.

थलेटिक्स : भारत के लिए सोमवार का दिन बेहतरीन रहा. नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर  के स्कोर के भारत को सोमवार का पहला गोल्ड मेडल दिला दिया. सुधा सिंह ने वीमंस 3 हजार स्टीपचेज में 9.40.03 का समय लेकर सिल्वर मेडल जीता. वीमंस लॉन्ग जम्प में नीना वराकिल ने 6.51 के बेहतरीन मार्क से सिल्वर मेडल जीता, वहीं जेम्स नयना 6.14 के साथ 10वें स्थान पर रही. मैन्स 400 मीटर हर्डल में भारत ने धरुन ने 48.96 सेकंड का समय लेकर भारत को सिल्वर मेडल दिलाया, वहीं संतोष कुमार 49. 66 सेकंड का समय लेकर पांचवें पायदान पर रहे. वीमंस 400 मीटर हर्डल में भारत की अनु राघवन 56.92 सेकंड के साथ  चौथे पर और जौना 57.48 समय के साथ संयुक्त रूप से पांचवें पायदान पर रहीं.

बैडमिंटन: भारत के लिए 9वें दिन की खुशखबरी बैडमिंटन कोर्ट से आई .पीवी सिंधु ने अकाने यामागुची को 21 -17, 15 -21, 21-10 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. वहीं सायना नेहवाल को विश्व की नंबर एक ताई जु यिंग ने 21 -17, 21- 14 से मात दी. सायना को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. सिंधु एशियन गेम्स में बैडमिंटन सिंगल्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं.

टेबल टेनिस: भारतीय मेंस टीम ने जीत के साथ आगाज किया है. भारत ने मकाऊ को 3-0 से मात देकर अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. इसके बाद वियतनाम को 3-0 से हरा दिया.

साइकिलिंग:  साइकिलिंग में परिणाम अनुकूल नहीं रहे. साइकिलिंग में भारत की पुरुष और महिला स्प्रिंट और परस्यूट टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं. महिला स्प्रिंट टीम निराशाजनक प्रदर्शन से 35.305 की टाइमिंग के साथ नीचे से दूसरी पोजिशन यानी सातवें स्थान पर रहकर गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गई.

वॉलीबॉल : पूल बी के मुकाबले में भारत की वीमंस टीम हार गई. चीन ने भारत को 25-18,25-19,25-9 से मात देकर 3-0 से यह मैच जीत लिया. भारत की टीम ने पहले दो सेट्स में तो अच्छी टक्कर दी लेकिन तीसरे सेट में हथियार डाल दिए.

कराते : 84 किलोग्राम की कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल में भारत के विशाल  उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी से 0-8 से हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं.

स्क्वॉश : स्क्वॉश में भारत ने महिला और पुरुष वर्ग के ग्रुप चरण में जीत से शुरुआत की. पुरुष टीम ने सुबह इंडोनेशिया को 3-0 से और फिर सिंगापुर को इसी अंतर से हराया, जबकि महिला टीम ने ईरान को 3-0 से पराजित किया.

सेपक टकरा : पदक की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी भारतीय पुरुष सेपक टकरा टीम ने नेपाल को 2-0 से हराकर अपने अभियान का सकारात्मक अंत किया. 

बॉक्सिंग : मुक्केबाजी में विकास कृष्ण (75 किग्रा) और अमित पंघाल (49 किग्रा) ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. एशियाई खेलों में लगातार तीसरा पदक जीतने के लक्ष्य के साथ पहुंचे विकास ने पाकिस्तान के तनवीर अहमद को शिकस्त देकर मजबूत शुरुआत की तो वही अमित ने खराब शुरुआत से उबरते हुये मंगोलिया के इनखमानडाख खारहू को हराया. राष्ट्रीय चैंपियन धीरज रांगी (64 किग्रा) ने भी मंगोलिया के नुरलान कोबाशेव को हराकर अंतिम आठ में प्रवेश किया. हालांकि राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले मोहम्मद हसमुद्दीन (56 किग्रा) प्रीक्वार्टर फाइनल में करीबी मुकाबले में किर्गिस्तान के एन्ख अमर खरखू से हारकर बाहर हो गए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi