S M L

Asian games 2018: उम्‍मीदों के मुताबिक और उम्‍मीदों के विपरीत रही शरत कमल और मनिका की हार !

शरत कमल और मनिका बत्रा ने भारत को मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का ब्रॉन्‍ज मेडल दिलाया

Updated On: Aug 29, 2018 05:25 PM IST

FP Staff

0
Asian games 2018: उम्‍मीदों के मुताबिक और उम्‍मीदों के विपरीत रही शरत कमल और मनिका की हार !

उम्‍मीदों के मुताबिक शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के सेमीफाइनल में चीनी बाधा को पार नहीं कर पाई, लेकिन उम्‍मीदों के विपरीत भारतीय जोड़ी ने चाइनीज जोड़ी वांग और सुन को आसानी से फाइनल में पहुंचने भी नहीं दिया. मुकाबले के पहले ही गेम में भारतीय जोड़ी ने चीनी जोड़ी को बता दिया था कि वह उन्‍हें अब वो वाली भारतीय जोड़ी नहीं है, जिसे आसानी से सीधे गेमों में हराकर आगे पहुंचा सकता है. भारतीय जोड़ी ने 11-6, 11-5, 13-11, 11-4, 11-8 से मुकाबला गंवाकर ब्रॉन्‍ज मेडल जीता, जो एशियन गेम्‍स के इतिहास में भारत के लिए टेबल टेनिस का दूसरा मेडल है. इससे पहले इसी एशियाड में मैंस टीम ने भारत के लिए पहला मेडल जीता था.

पहला गेम:  भारतीय जोड़ी ने शुरुआत शानदार की और पहले गेम में चीन को बराबर की टक्‍कर दी. इस गेम में अपनी सर्व में भारत के 6 के मुकाबले चीन ने सात अंक जीते. हालांकि चीन ने लगातार छह अंक हासिल गेम अपने नाम कर लिया

दूसरा गेम: भारत ने दूसरा गेम 11 5 से गंवाया, पिछली गेम की तुलना ने इस गेम में भारतीय जोड़ी अपनी लय में नहीं दिखी और अपनी सर्व पर ही 5 अंक गंवा दिया.

तीसरा गेम: शुरुआत भारत ने अच्‍छी की और 3-0 की बढ़त बनाई, लेकिन चाइनीज जोड़ी ने इस अंतर को कम करते हुए स्‍कोर 3-1 किया. भारतीय जोड़ी को अगर इस मुकाबले में बने रहना है तो अगले दोनों गेम जीतने होंगे. इस समय शरत कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी ने 7-3 की बढ़त हासिल कर ली है. चाइनीज जोड़ी पर 9 -4 की अच्‍छी बढ़त लेने के बाद भारत ने लगातार दो अंक गंवाए, हालांकि चाइनीज जोड़ी एक खराब शॉट का फायदा भारत को मिला और स्‍कोर 10- 8 हो गया. यहां भारत को सिर्फ गेम पॉइंट की जरूरत थी, लेकिन चीन ने जल्‍द ही स्‍कोर 10 -9 कर भारत के लिए परेशानी खड़ी कर दी. तीसरे गेम में चाइनीज जोड़ी ने बॉडी पर खेला और स्‍कोर 10-10 से बराबर किया. अगला अंक भारत ने अपने नाम करके 11-10 से एक अंक की बढ़त बनाई, लेकिन चाइना ने एक बार फिर स्‍कोर 11-11 से बराबर कर दिया. एक बार फिर भारत 12-11 से लीड ली और यहां चाइनीज जोड़ी खराब शॉट खेल गई और भारत ने तीसरा गेम 13-11 से अपने नाम कर लिया.

चौथा  गेम:  2-3 से पिछड़ने के बाद भारतीय जोड़ी ने स्‍कोर 3-3 से बराबर कर मैच में अपनी वापसी के संकेत दिए, लेकिन बराबरी के बाद वह बढ़त लेने में असफल रहे और लगातार 6 अंक गंवा दिए. इसके बाद एक अंक भारत के खाते में आया और स्‍कोर 4-9 हुआ, लेकिन यहां से भारत के लिए वापसी अब मुश्किल हो गई थी.

पांचवां गेम:  3-3 से स्‍कोर बराबर करने के बाद भारतीय जोड़ी ने 5-3 से बढ़त बनाई, लेकिन 6-5 के स्‍कोर पर शरत कमल गेंद को नेट के उस पार नहीं पहुंचा पाए और यहां स्‍कोर 6-6 से बराबर हो गया और इसके बाद चाइनीज जोड़ी ने 7-6 से बढ़त बनाई, लेकिन उनका शॉट टेबल से बाहर रहा और स्‍कोर 7-7 से बराबर हो गया, लेकिन भारतीय जोड़ी इस बराबरी का फायदा नहीं उठा पाई और चाइना ने 9-7 की बढ़त बना ली, यानी मैच पॉइंट से सिर्फ दो अंक दूर, लेकिन यहां चाइना के खराब शॉट का फायदा भारत को मिला और स्‍कोर 9-8 हो गया. मनिका ने बाहर शॉट खेल दिया और स्‍कोर चीन के पक्ष में 10-8 हुआ और लगातार मनिका की ओर दूसरा खराब शॉट और इसी के साथ चीन ने 11-8 से पांचवां गेम जीतने के साथ भारतीय उम्‍मीद को यहीं पर तोड़ दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi