S M L

Asian Games 2018: कोरिया पर जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची पुरुष हॉकी टीम

इस जीत की बदौलत भारत चार मैचों में चार जीत के साथ 12 अंक जुटाकर पूल ए में शीर्ष पर चल रहा है

Updated On: Aug 26, 2018 08:49 PM IST

Bhasha

0
Asian Games 2018: कोरिया पर जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची पुरुष हॉकी टीम

चैंपियन भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए पूल मैच में दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में जगह बनाईय

भारत के लिए रूपिंदर पाल सिंह (पहले मिनट), चिंगलेनसाना सिंह (चौथे मिनट), ललित उपाध्याय (15वें मिनट), मनप्रीत सिंह (49वें मिनट) और आकाशदीप सिंह (55वें मिनट) ने गोल किए. कोरिया की तरफ से मानजेई जुंग (33वें और 35वें मिनट) और जोंगह्युन जेंग (59वें मिनट) ने गोल दागे.

इस जीत की बदौलत भारत चार मैचों में चार जीत के साथ 12 अंक जुटाकर पूल ए में शीर्ष पर चल रहा है. गत चैंपियन टीम अब अपने अंतिम पूल मैच में श्रीलंका से भिड़ेगा. भारतीय टीम ने भले ही पूल में लगातार चौथी जीत दर्ज की होगा लेकिन हरेंद्र सिंह की टीम कोरिया के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाई.

South Korea's Hwang Tae-il (R) fights for the ball with India's Sardar Singh (L) during the men's hockey pool A match between India and South Korea at the 2018 Asian Games in Jakarta on August 26, 2018. / AFP PHOTO / AAMIR QURESHI

भारत ने पिछले तीन मैचों में इंडोनेशिया को 17-0, हॉन्गकॉन्ग को 26-0 और जापान को 8-0 से हराया था. दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत और 14वें नंबर की टीम कोरिया के बीच पहले दो क्वार्टर में अंतर साफ नजर आया लेकिन मध्यांतर के बाद कोरिया ने वापसी की और तीसरे क्वार्टर में बेहतर प्रदर्शन किया.

भारत ने मैच की शानदार शुरुआत की जब रूपिंदर ने पहले ही मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर टीम को बढ़त दिलाई जिसके चिंगलेनसाना ने दोगुना कर दिया.

India's players celebrate after scoring a goal against South Korea during the men's hockey pool A match between India and South Korea at the 2018 Asian Games in Jakarta on August 26, 2018. / AFP PHOTO / AAMIR QURESHI

भारत को इसके बाद लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन दोनों पर ही टीम गोल करने में नाकाम रही. दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही ललित ने सिमरनजीत के हवा में मिले पास को गोल में पहुंचाकर भारत को 3-0 से आगे किया. कोरिया की टीम हालांकि तीसरे क्वार्टर में हावी रही.

जुंग ने 33वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल दागकर स्कोर 1-3 किया और दो मिनट बाद कप्तान जुंग ने एक और गोल दागकर भारत को हैरान कर दिया. भारतीय टीम ने हालांकि इसके बाद वापसी की और रिवर्स हिट पर मनप्रीत और आकाशदीप के मैदानी गोलों की बदौलत स्कोर 5-2 किया.

रूपिंदर की डिफेंस में गलतियों की बदौलत कोरिया को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से एक को जेंग ने गोल में बदलकर स्कोर 3-5 किया. मुख्य कोच हरेंद्र हालांकि अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश नहीं होंगे विशेषकर इसलिए कि टीम ने पांच पेनल्टी कॉर्नर बर्बाद किए जबकि उसके पास टीम में चार ड्रैगफ्लिकर मौजूद हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi