S M L

Asian Games 2018 : रुपिंदर पाल और आकाशदीप सिंह की 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी

गोलकीपर पीआर श्रीजेश के नेतृत्व वाली बाकी टीम वही है जिसने हाल में नेदरलैंड्स में चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया था

Updated On: Jul 09, 2018 03:00 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018 : रुपिंदर पाल और आकाशदीप सिंह की 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी
Loading...

अगले महीने इंडोनेशिया में होने वाले एशियन गेम्स के लिए हॉकी इंडिया ने  सोमवार को भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की. चैंपियंस ट्रॉफी में उपविजेता रहने वाली भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं. अनुभवी ड्रैगफ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह और स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने 18 सदस्यीय टीम में वापसी की है. भारत ने 2014 के इंचिओन (दक्षिण कोरिया) एशियन गेम्स के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक जीता था और 2020 के टोक्यो ओलिंपिक में सीधे प्रवेश के लिए यह उपलब्धि दोहराना चाहेगा.

चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में रुपिंदर को आराम दिया गया था. वह जरमनप्रीत सिंह की जगह टीम में लौटे हैं. जबकि आकाशदीप ने चोटिल रमनदीप सिंह की जगह ली है. हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार गोलकीपर पीआर श्रीजेश के नेतृत्व वाली बाकी टीम वही है जिसने हाल में नेदरलैंड्स में चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लिया था. चिंग्लेनसाना सिंह को उपकप्तान के रूप में बरकरार रखा गया है और मिडफील्ड में वह अनुभवी सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद के साथ शामिल होंगे.

फारवर्ड लाइन में किया गया केवल एक बदलाव 

भारत की फारवर्ड लाइन में केवल एक बदलाव किया गया है, जिसमें आकाशदीप रमनदीप की जगह लेंगे. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान रमनदीप के दाएं घुटने में चोट लग गई थी. आकाशदीप के अलावा एशियन गेम्स की हॉकी टीम में एसवी सुनील, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह अन्य स्ट्राइकर होंगे.

रुपिंदर की वापसी से मजबूत होगा डिफेंस

हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार और बीरेंद्र लकड़ा के अलावा अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर की वापसी के साथ टीम का डिफेंस मजबूत होगा. रुपिंदर देश के नंबर एक ड्रैग फ्लिकर हैं, उनके आने से पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने की दर पर असर पड़ेगा.

भारत के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह टीम के संयोजन से खुश हैं. उन्होंने कहा, ‘हमारे खिलाड़ियों का मिश्रण शानदार है, जिन्होंने हाल की प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमताएं दिखाई हैं. लेकिन बदकिस्मती से हमें टीम में रमनदीप सिंह के अनुभव की कमी खलेगी, क्योंकि हाल में हुए घुटने के ऑपरेशन के कारण वह एशियन गेम्स से दूर रहेंगे.’

आठ अभ्यास मैच खेलेगी भारतीय टीम

एशियाई खेलों से पहले अगले तीन हफ्तों में भारत साउथ कोरिया के साथ पांच और न्यूजीलैंड के साथ तीन अभ्यास मैच खेलेगा. कोच ने कहा, ‘जहां साउथ कोरिया के खिलाफ अभ्यास मैचों में कोर ग्रुप के खिलाड़ियों का मिश्रण होगा, न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में वही 18 सदस्यीय टीम हिस्सा लेगी जिसका चयन एशियन गेम्स के लिए किया गया है. मेरा मानना है कि एशियाई खेलों की तैयारी के लिहाज से यह टीम के लिए अच्छा होगा जहां हम निश्चित रूप से स्वर्ण पदक जीतने के लिए उतरेंगे ताकि हम 2020 के टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकें.’

टीम : गोलकीपर : पीआर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बी पाठक. डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, बीरेंद्र लकड़ा, रुपिंदर पाल सिंह. मिडफील्डर : चिंग्लेनसाना सिंह (उपकप्तान), सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद. फारवर्ड : आकाशदीप सिंह, एसवी सुनील, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi