S M L

Asian games 2018, day 7th: जानें शुक्रवार को भारत का कैसा रहा ब्रॉन्ज से गोल्ड तक का सफर

दिन का अंत होने से पहले भारत को एथलेटिक्स में तेजिंदर पाल सिंह गोल्ड दिलाया

Updated On: Aug 26, 2018 10:27 AM IST

FP Staff

0
Asian games 2018, day 7th: जानें शुक्रवार को भारत का कैसा रहा ब्रॉन्ज से गोल्ड तक का सफर

एशियन गेम्स के सातवें दिन भारत ने मेडल की शुरुआत  दीपिका पल्लीकल  ने की. भारत ने शुक्रवार को जो तीन मेडल स्क्वॉश में पक्के किए थे वो भारत ने हासिल कर लिए. भारत को  दीपिका पल्लीकल और जोश्ना चिनप्पा दोनों ने सिंगल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. दिन का अंत होने से पहले भारत को एथलेटिक्स में तेजिंदर पाल सिंह गोल्ड दिलाया.

स्क्वॉश: दीपिका पल्लीकल ने भारत को सातवें दिन का पहला मेडल दिलाया. वीमंस सिंगल के सेमीफाइनल में पल्लीकल का सामना मलेशिया की डेविड निकोल से हुआ था और वह इस चुनौती को पार नहीं कर पाई.सेमीफाइनल में उन्हें 0-3 से हार का सामना करना पड़ा और उन्हें ब्रॉन्ज से ही संतोष करना पड़ा. दूसरे सेमीफाइनल के जोशना चिनप्पा को मलेशियाई खिलाड़ी के हाथों 1-3 से हार का सामना पड़ा और यहां भी ब्रॉन्ज ही हाथ लगा. भारत को मैन्स सिंगल में सौरव घोषाल से उम्मीद थी कि वह मेडल का रंग बदलेंगे. हॉन्ग कॉन्ग चाइना के चुन मिंग के खिलाफ उन्होंने शुरुआत में 2-0 की बढ़त भी हासिल कर ली थी, लेकिन मिंग ने इसके बाद लगातर तीन गेम जीतकर भारतीय चुनौती को 2-3 से हराकर फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया और स्क्वॉश के घोषाल को मिलाकर कुल तीन ब्रॉन्ज मेडल भारत की झोली में आए .

India's Dutee Chand competes in a heat of the women's 100m athletics event during the 2018 Asian Games in Jakarta on August 25, 2018. / AFP PHOTO / Jewel SAMAD

एथलेटिक्स:भारत के मोहम्मद अनस 400 मीटर की रेस की हीट में नंबर वन पर रहे हैं.  45.63 की  टाइमिंग के साथ उन्होंने इस इवेंट के सेमी फाइनल के लिए क्वालिफाइ किया. मोहम्मद अनस के अलावा भारत के राजीव ने भी मैन्स 400 मीटर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. राजीव ने 46.82 सेकंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहे. भारत का यहां मेडल की उम्मीद है आौर मोहम्मद अनस की नजर जरूर मेडल की कमी को पूरी करने पर होगी, जिससे वह कॉमनवेल्थ में चूक गए थे.भारत के चेतन बालासुब्रमण्यम हाइ जंप के फाइनलराउंड के लिए क्वालिफाइ कर गए हैं. दूसरे प्रयास में उन्होंने 2.15 मीटर की छलांग लगाई और फाइनल में  जंप लगाने का मौका हासिल कर लिया. दुती चंद ने 11.38 सेकंड का समय लेकर वीमंस 100 मीटर के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया हैं वह अपनी हीट में शीर्ष पर रहीं . तेजिंदर पाल सिंह ने देश को सातवां गोल्ड दिलाया. तेजिंदर ने शॉट पुट में पहला स्थान हासिल किया.

शूटिंग : कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाले अनीश भानवाल मैन्स 25मीटर रैपिड फायर पिस्टल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए. क्वालिफिकेशन में कुल 576 अंकों के साथ वह नवें पर और शिवम शुक्ला 569 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे. स्कीट मे पहले दिन का क्वालिफाइंग राउंड खत्म हो गया है. मेंस केटेगरी में भारत के शीराज शेख 10 वीं और अंगद बाजवा 13 वीं पोजिशन पर हैं. वहीं वीमंस कैेटेगरी में भारत की गनीमत सेखों 9वें और रश्मि राटोड़ 10वीं पोजिशन पर हैं. अब क्वालिफिकेशन राउंड कल फिर शुरू होगा.

बैडमिंटन: सायना नेहवाल ने मेजबान इंडोनेशिया की फिरतियानी को  21-6, 21-14 से हराकर अगले दौरे में प्रवेश कर लिया. पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया की तुनजुंग को 21-12,21-15 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. मेंस डबल्स में भारत को झटका लगा है, सात्विक सिराज और रंकी रेड्डी की जोड़ी को कोरियाई जोड़ी ने 21-17, 19-21,21-17 से मात देकर मेडल की रेस से बाहर कर दिया है. भारत की अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में  चीन की जोड़ी से 11-21, 22-24 से हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गई है. मनु अत्री और सुमित रेड्डी कोा चीन के जुलहुई और यूचेन की जोड़ी ने 13-21, 21- 17, 23- 25 से हराकर बाहर कर दिया और इसी के साथ मैन्स डबल्स में भारतीय चुनौती यही पर समाप्त हो गई.

Rukhsana Perveen of Pakistan (in red) competes against Pavitra of India (in blue) during their women's light 60kg boxing round of 16 match at the 2018 Asian Games in Jakarta on August 25, 2018. / AFP PHOTO / AAMIR QURESHI

बॉक्सिंग : भारत की पवित्रा पहले राउंड में पूरी तरह से हावी रही.पाकिस्तान की रुखसाना काफी डिफेंसिव खेल रही थी. कई बार उन्होंने अपने गार्ड भी गिरा दिया. वहीं पवित्रा ने उनके चेहरे पर कई पंच लगाए और सीधा पंच लगाकर जीत को सुनिश्चित किया. रेफरी ने आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉनटेस्ट) के आधार ने भारतीय खिलाड़ी को विजेता घोषित किया.

वेटलिफ्टिंग: 94 किलोग्राम की कैटगरी  में भारत के विकास ठाकुर कुल 335 किलो भार उठाकर पहले मेडल की दौड़ से बाहर गए थे.

हैंडबॉल: भारत की वीमंस टीम ने 9वें और 10वें पायदान के लिए हुए मुकाबले में मलेशिया को 54 19 से हराकर नवां स्थान हासिल किया.

तीरंदाजी: रिकर्व महिला टीम और पुरुष टीम  इवेंट दोनों में ही भारत को झटका लगा  महिला टीम को चाइनजी ताइपे ने 6- 2 से और पुरुष टीम को कोरिया ने 5-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi