S M L

Asian games 2018. DAY 2: जानिए दूसरे दिन कैसा रहा भारत का सिल्‍वर से गोल्‍ड तक का सफर

दीपक के सिल्‍वर मेडल के साथ भारत ने अपने दूसरे दिन की शुरुआत की थी

Updated On: Aug 20, 2018 10:07 PM IST

FP Staff

0
Asian games 2018. DAY 2: जानिए दूसरे दिन कैसा रहा भारत का सिल्‍वर से गोल्‍ड तक का सफर

एशियाड का दूसरा दिन भारत के शानदार रहा. सुबह की शुरुआत सिल्‍वर से हुई और दिन का अंत स्‍वर्ण पर हुआ. विनेश फोगाट ने भारत की झोली में दूसरा गोल्‍ड मेडल डाला, वहीं रवि कुमार और लक्ष्‍य श्‍योरण ने शूटिंग में सिल्‍वर मेडल जीता. विनेश ने 50 किग्रा फ्री स्‍टाइल में जापान की इरी युकी को हराकर एशियाड में गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी.

कुश्‍ती: भारत के लिए खुशखबरी कुश्‍ती से भी, जहां विनेश ने हराकर गोल्‍ड मेडल जीता. विनेश ने 50 किग्रा फ्री स्‍टाइल में जापान की इरी युकी को हराकर एशियाड में गोल्‍ड जीतने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी. इसके अलावा साक्षी मलिक को किर्गीस्‍तान की तेनीबेकोवा ने 7-9 से हराया. इसके बाद ब्रॉन्‍ज मेडल मुकाबले में साक्षी ने नॉर्थ कोरिया की जोंग सिमने साक्षी को टेक्निकल सुपरीयोरिटी के आधार पर 12-2 से हरा दिया. नॉर्थ कोरिया की जोंग ने पूजा को बाहर का रास्‍ता दिखाया. रेपचेज राउंड में जीत हासिल कर ब्रॉन्‍ज मेडल के मुकाबले में पूजा को जापान की साकागामी ने 6-1 से हराया. मंगोलिया की सुमिया से हाकर पिंकी पहले ही राउंड में बाहर हो गई. भारत के सुमित हालांकि 125 किलोग्राम का अपना ब्रॉन्ज मेडल मैच हार गए.

Lakshay (R) of India and Ahn Daem-yeong of South Korea compete in the men's trap shooting event at the 2018 Asian Games in Palembang on August 20, 2018. / AFP PHOTO / ADEK BERRY

शूटिंग: दिन की शुरुआत दीपक कुमार ने सिल्‍वर जीतकर की. 10 मीटर एयर राइफल में भारत के रवि कुमार और दीपक कुमार ने क्‍वालिफाइ किया था, लेकिन रवि जल्‍द ही मेडल की दौड़ से बाहर हो गए थे और इसके बाद सभी दीपक पर आ गई है, जिसे दीपक ने पूरी करते हुए दीपक ने सिल्‍वर मेडल पर निशाना साधा. इसके बाद ट्रेप में 19 साल के लक्ष्‍य श्‍योरण ने भारत को शूटिंग का सिल्‍वर मेडल दिलाया. ट्रेप फाइनल्‍स में मानवजीत भी चुनौती पेश कर रहे थे, लेकिन वह बाहर हो गए. लक्ष्‍य में 50 में से 43 निशाने सटीक लगाकर सिल्‍वर जीता. हालांकि महिला निशानेबाजों की तरफ से निराशा हाथ लगी. 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी पांचवे स्‍थान पर रही, वहीं ट्रेप में सीमा तोमर और श्रेयसी सिंह ने भी निराश किया.

स्विमिंग:  मैन्‍स 4*200 रिले के फाइनल में श्रीहरि नटराजअविनाशसौरभ और नील रॉय की भारतीय टीम 7.37.07 का समय लेकर सातवें पायदान पर रही.

हैंडबॉल: भारत की पुरुषों  टीम ने  मलेशिया को 45-19 से मात दे कर इस गेम में अपनी पहली जीत दर्ज की. इससे पहले भारत की टीम  लगातार तीन नैचों में  बहरीन, इराक और चाइनीज ताइपे से हार गई थी.

कबड्डी: कोरिया ने भारत को 24-23 से हरा दिया और पहली बार इंटरनेशनल स्‍तर पर भारत को हराया है.

Jakarta: Indian shuttler Saina Nehwal in action at Women's Team quarterfinals event during the 18th Asian Games Jakarta Palembang 2018, in Indonesia on Monday, Aug 20, 2018. (PTI Photo/Shahbaz Khan) (PTI8_20_2018_000044B)

बैडमिंटन: यहां भारत का दिन अच्‍छा नहीं रहा. भारतीय टीम दोनों वर्गों के टीम इवेंट में हारकर बाहर हो गई. भारतीय महिला टीम क्‍वार्टरफाइनल में जापान से 1-3 से हारकर बाहर हो गई. सिंधु ने विश्‍व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची को 21-18, 21-19 से हराकर भारत को बढ़त दिलाई. इसके बाद सिक्‍की रेड्डी और आरती सारा की जोड़ी को युकी फुकुशीमा और हीरोतो की जोड़ी ने हरा दिया. सायना नेहवाल को भी नोजोमी ओकुहारा के सामने संघर्ष करना पड़ा और उन्‍हें 21-11, 23-25, 21-16 से हरा का सामना करना पड़ा. टीम को उम्‍मीदों को बचाने उतरी पोनप्‍पा और सिंधु की जोड़ी को मिसाकी और अयाका की जोड़ी ने हरा दिया.

रोइंग:  भारत के दुष्यंत ने पुरुषों के लाइटवेट सिंगल स्कल में 7:43:08 मिनट का वक्त निकाल कर फाइनल के लिए क्‍वालिफाइ कर लिया. वह अपनी हीट में पहली पोजिशन पर रहे.

टेनिस : अंकिता रैना और प्रार्थना थांबोर की जोड़ी ने महिला डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. गुणास्‍वरेण प्रजनेश ने फितरियादी को हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई. वहीं दिविज शरण और करमन कौर थांडी की जोड़ी भी मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है.वहीं रुतुजा भोसले और प्रंजला यादलापल्ली की जोड़ी डबल्‍स के दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi