S M L

69 मेडल@69 कहानियां: केरल में जन्म, गुजरात में नौकरी, पूरे देश को है नीना पर नाज

कहानी 39 : नीना वराकिल ने भारत के लिए महिलाओं की लांग जंप में सिल्वर मेडल हासिल किया

Updated On: Sep 07, 2018 06:45 PM IST

FP Staff

0
69 मेडल@69 कहानियां: केरल में जन्म, गुजरात में नौकरी, पूरे देश को है नीना पर नाज

इंडोनेशिया में 18वें एशियन गेम्स में नीना वराकिल ने भारत के लिए महिलाओं की लांग जंप में सिल्वर मेडल हासिल किया. वराकिल ने अपने चौथे प्रयास में 6.51 मीटर की छलांग लगाई जिसने उनका पदक पक्का कर दिया. उन्होंने जो दूरी तय की वो सिल्वर मेडल जीतने के लिए पर्याप्त थी.

वियतनाम की थी थु थाओ बुई ने अपने पहले प्रयास में 6.55 मीटर की दूरी नापी और गोल्ड जीता. चीन की झियोलिंग झू ने 6.50 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इस स्पर्धा में भाग ले रही एक अन्य भारतीय जेम्स नयना 6.14 मीटर की दूरी तक ही पहुंच पाईं. वह छह में से केवल दो सफल प्रयास ही दर्ज कर पाईं.

केरल में जन्मी वराकिल पश्चिमी रेलवे के राजकोट मंडल में टिकट चेकर (टीसी) की नौकरी करती है. वह 17 फरवरी 2012 से रेलवे से जुड़ी है.  नीना बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं. उन्होंने पिछले साल चीन में आयोजित ग्रां प्री एथलेटिक्स मीट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

नीना का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6.42 मीटर है जो उन्होंने फरवरी में जकार्ता में एशियन गेम्स की परीक्षण प्रतियोगिता में हासिल किया था. लेकिन एशियन गेम्स में वो उसे पीछे छोड़ने में सफल रहीं. नयना का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी 6. 51 मीटर है, जो उन्होंने फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हासिल किया था जहां जुलाई महीने में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi