S M L

Asian Games 2018: 79 साल की ये दादी लाएंगी भारत के लिए ऐतिहासिक गोल्ड!

79 साल की रीता चोकसी भारतीय दल की सबसे उम्र दराज खिलाड़ी हैं रीता ब्रिज के खेल में भारत के लिए मेडल पर दावा पेश करेंगी

Updated On: Aug 18, 2018 12:35 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018: 79 साल की ये दादी लाएंगी भारत के लिए ऐतिहासिक गोल्ड!

भारत ने जाकार्ता में अपने 572 एथलीटों का समूह भेजा है. भारत का एशिया में प्रतिनिधित्व करने वाले इन खिलाड़ियों में ही एक हैं दिल्ली की रीता चोकसी. 79 साल की रीता चोकसी भारतीय दल की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. रीता ब्रिज के खेल में भारत के लिए मेडल पर दावा पेश करेंगी. रीता की उम्र भले ही 79 हो पर वो खुद को बूढ़ा नहीं मानती और ना ही किसी भी तरह और युवा खिलाड़ियों से कम आंकती है.

जकार्ता एशियाड में सेरेब्रल गेम्स (मानसिक खेल) की भी एंट्री हो रही है और उन्हीं में से ब्रिज एक है. इसमें दोनों टीमों से दो-दो खिलाड़ी होते हैं. इसे एशियाई खेलों में पहली बार शामिल किया गया है.

बचपन से ही रीता को ताश खेलने का फिर वह उनका पैशन बन गया. रीता साल 1970 से ही इस खेल में हिस्सा ले रही हैं और उन्होंने कई इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वह चीन, पाकिस्तान और अमेरिका में भी इस खेल में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. रीता अपनी उम्र को लेकर बिलकुल भी चिंतित नहीं है. उन्होंने कहा 'मैं खेलों के लिए उत्साहित हूं, जहां तक उम्र की बात है मैं खुद को बूढ़ा नहीं मानती. लोग अपने स्वास्थ्य के लिए दवाईयां लेते है मैं केवल योगा करती हूं. ब्रिज वैसे भी दिमाग का खेल हैं यहां उम्र कोई बाधा नहीं है.' गोवा में ब्रिज फेडरेशन ऑफ इंडिया की कराई गई प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर उन्होंने चार लोगों की टीम में अपनी जगह पक्की की.

रीता दिल्ली के खेलगांव इलाके में रहती हैं. यह वही जगह है जो 1982 के एशियन खेलों के लिए बनाए गए ते और इसके बाद इन फ्लेट्स को बेच दिया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi