S M L

Asian champions trophy, Ind vs Pak, Final : बारिश ने फेरा भारत की उम्मीदों पर पानी, पाकिस्तान के साथ बांटा खिताब

बारिश की वजह से फाइनल मैच हुआ रद, भारत और पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता

Updated On: Oct 29, 2018 12:15 PM IST

FP Staff

0
Asian champions trophy, Ind vs Pak, Final : बारिश ने फेरा भारत की उम्मीदों पर पानी, पाकिस्तान के साथ बांटा खिताब
Loading...

भारत और पाकिस्तान के बीच एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में खेले जाने वाले फाइनल को लेकर जो उत्सुकता बनी थी उस पर बारिश ने पानी फेर दिया. मस्कट (ओमान) में रविवार को मुकाबला शुरू होने से पहले ही जो भारी बारिश शुरू हुई वो मैच को रद करवा कर ही मानी. भारत का पाकिस्तान को पराजित कर ये खिताब कायम रखने का सपना टूट गया. भारत और पाकिस्तान को इस बार का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया.

भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने दो-दो बार इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल की है. 2016 में इस टूर्नामेंट में भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब हासिल किया था. इससे पहले भारतीय टीम 2011 में भी फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ चुका है. इसमें भी भारतीय टीम ने बाजी मारी थी.

पिछली विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम जापान को 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. जबकि पाकिस्तान ने शनिवार देर रात खेले गए एक अन्य सेमीफाइनल मैच में मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में कदम रखा था.

 

भारत ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी. अगले साल पाकिस्तान के पास यह ट्रॉफी जाएगी. भारत को ट्रॉफी मिलने के कारण टूर्नामेंट के गोल्ड मेडल पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिए गए. एशियाई हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी दातो तैयब ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को जल्दी ही गोल्ड मेडल भेजे जाएंगे.

आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पी आर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया. पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ एमर्जिंग खिलाड़ी चुना गया. मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किए.

आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पी आर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया. पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ एमर्जिंग खिलाड़ी चुना गया. मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किए. भारत राउंड राबिन चरण में एक भी मैच हारे बिना 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा. भारत ने चार मैच जीते और एक ड्रॉ खेला. पाकिस्तान 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने राउंड रॉबिन चरण में पाकिस्तान को 3.1 से हराया था. मलेशिया ने जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3.2 से हराकर ब्रॉन्ड मेडल जीता. भुवनेश्वर में 28 नवंबर से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi