S M L

Asian Champions Trophy Hockey, India vs Pakistan: ऐतिहासिक 175वें मुकाबले में भारत के सामने नहीं टिक सका पाकिस्तान

खेल के पहले ही मिनट में पिछड़ने के बाद कप्तान मनप्रीत के शानदार गोल से हुई भारत की वापसी, दर्ज की 3-1 से जीत

Updated On: Oct 21, 2018 08:48 AM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
Asian Champions Trophy Hockey, India vs Pakistan: ऐतिहासिक 175वें मुकाबले में  भारत के सामने नहीं  टिक सका पाकिस्तान
Loading...

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में मेजबान ओमान को 11-0 से मात देने के बावजूद भारतीय हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह ने कहा था उनकी टीम के लिए असली कंपटीशन तो पाकिस्तान के साथ मुकाबले से शुरू होगा.  कोच हरेंद्र की यह बात कितनी सही थी इसका अंदाजा पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के पहले ही मिनट में हो गया जब भारतीय टीम संभल भी नहीं पाई थी कि पाकिस्तान ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया और रीबाउंड पर इरफान जूनियर ने बेहतरीन गोल दागकर पाकिस्तान को 1-0 की बढ़त दिला दी. भारत ने इस पेनल्टी कॉर्नर के फैसले के खिलाफ अपनी रिव्यू भी गंवा दिया.

भारत और पाकिस्तान के बीच इस ऐतिहासिक 175वें मुकाबले में बस यही वो क्वार्टर था पाकिस्तान की टीम भारत को टक्कर देती दिखी. भारत को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन वे जाया चले गए. पहले क्वार्टर में भारत 0-1 से पीछे था.

मनप्रीत के बेहतरीन गोल ने बदला मैच

लेकिन दूसरे क्वार्टर के तीसरे ही मिनट में भारत के कप्तान मनप्रीत ने बेहतरीन फील्ड गोल दाग कर भारत को बराबरी का मौका दे दिया. मिडफील्ड से मनप्रीत ने जिस तरह पाकिस्तानी डिफेंडर्स को छकाते हुए यह गोल दाग उसने भारतीय टीम को उसका हौसला वापस दिला दिया जिसकी उसे दरकार थी.

 

 

हाफ टाइम तक स्कोर तो 1-1 से बराबर था लेकिन भारतीय टीम पूरी तरह से हावी थी. 70 फीसदी बॉल पजेशन भारत के पास था और पाकिस्तान के 4 के मुकाबले भारत ने 6 शॉट गोलपोस्ट पर दागे थे.

हाफ टाइम के बाद जब खेल शुरू हुआ तो दूसरे ही मिनट में आकाशदीप के मिले पास पर मनदीप ने बेहतरीन स्किल दिखाते हुए टिप-इन के जरिए गोलपोस्ट की ओर अपनी पीठ हेने के बावजूद गोल दाग कर भारत की बढ़त 2-1 की कर दी. इस वक्त तक टीम इंडिया मैच में पूरी तरह से हावी थी.

खेल के 42वें मिनट में पाकिस्तान को एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ लेकिन वह काम नहीं आया. भारत का जवाबी हमला हुआ और आकाशदीप का पास ललित उपाध्याय के पास पहुंचा जिनसे मिले पास को युवा दिलप्रीत सिंह गोल में तब्दील करके भारत की बढ़त को 3-1 कर दिया.

चौथे क्वार्टर में भी पाकिस्तान की टीम एक भी गोल नहीं दाग सकी और इस तरह भारत ने 3-1 यह मुकाबला जीतकर टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली.

 

 

अब भारत का अगला मुकाबला रविवार को जापान के साथ होगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi