Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

डोपिंग का डंक : मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल

बी सैंपल टेस्ट में भी फेल होने पर छिन सकता है एशियन एथलेटिक्स में जीता गोल्ड

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 02:28 PM IST

0
डोपिंग का डंक : मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल

भारतीय खेलों को एक बार फिर डोप का दंश झेलना पड़ा है. एशियन चैंपियन शॉट पुटलर मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं. कौर हाल ही में भुवनेश्वर में हुई एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीती थी. उन्हें स्टिमुलेंट डाइमेथाइलब्यूटिलामाइन लेने का दोषी पाया गया है.

नाडा ने एक से चार जून तक पटियाला में हुए फेडरेशन कप के दौरान टेस्ट किए थे. अगर मनप्रीत का बी सैंपल टेस्ट भी पॉजिटिव आता है, तो भुवनेश्वर में जीता स्वर्ण पदक छिन जाएगा. एथलेटिक्स फेडरेशन के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि नाडा से उन्हें कल रात मनप्रीत के डोप टेस्ट में फेल होने की जानकारी दे दी गई है. मनप्रीत को अब नाडा के अनुशासन पैनल के सामने सुनवाई के लिए आना होगा. यहां अगर वो खुद को निर्दोष नहीं साबित कर पातीं, तो भुवनेश्वर में जीता पदक छिन जाएगा.

मनप्रीत के कोच और उनके पति करमजीत ने संपर्क करने पर कहा कि हमें अभी इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है. सूत्रों के मुताबिक मनप्रीत को पहली बार डाइमेथाइलब्यूटिलामाइन लेने का दोषी पाया गया है. ये मिथाइलहेक्सानियामाइन जैसा ही है. कई खिलाड़ियों को मिथाइलहैक्सानियामाइन लेने का दोषी पाया गया था.

मनप्रीत अगले महीने लंदन में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं. हालांकि ताजा घटनाओं के बाद उन्हें चैंपियनशिप से अलग रहना पड़ सकता है. फेडरेशन अधिकारी के मुताबिक अभी तक वर्ल्ड चैंपियनशिप में भागीदारी पर सोचा नहीं गया है. इस बारे में जल्दी ही फैसला होगा.

चीन के जिन्हुआ में एशियन ग्रांप्री मीट के पहले चरण में मनप्रीत ने 18.86 मीटर की दूरी तय करके नेशनल रिकॉर्ड बनाया था. यहां उन्होंने गोल्ड जीतने के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में जगह पक्की की थी. उन्होंने फेडरेशन कप, एशियन चैंपियनशिप और नेशनल इंटर स्टेट चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi