S M L

एशिया कप महिला हॉकी : भारत ने चीन को हरा जीता खिताब

पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीत हासिल कर चीन से आठ साल पुराना हिसाब चुकाया

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 02:53 PM IST

0
एशिया कप महिला हॉकी : भारत ने चीन को हरा जीता खिताब

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को बेहद रोमांचक फाइनल में चीन को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर एशिया कप जीता. भारत ने 13 साल बाद यह खिताब जीता है. भारतीय हॉकी के लिए यह एक महीने के अंदर दूसरी बड़ी सफलता है. पुरुष टीम ने भी पिछले महीने एशिया कप जीता था.

जापान के कागामिगहारा में भारत ने 25वें मिनट में नवजोत कौर के गोल से बढ़त बनाई, लेकिन चीन तियानतियान के 47वें मिनट में किए गए गोल से बराबरी करने में सफल रहा. इससे निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 से बराबर था.

इसके बाद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और मैच पेनल्टी शूटआउट में गया, जहां भारत ने जीत हासिल की. पेनल्टी शूटआउट में भारत के लिए विजयी गोल रानी ने किया. पेनल्टी शूटआउट में भारत तथा चीन की टीम पांच-पांच मौकों के बाद 4-4 की बराबरी पर थीं. दोनों ने एक-एक मौका गंवाया था. इसके बाद सडेन डेथ का सहारा लिया गया, जिसमें चीन गोल नहीं कर सका, जबकि रानी ने गोल करते हुए भारत को 5-4 से जीत दिला दी. भारत ने आठ साल पहले इसी टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में चीन से मिला हार का बदला चुकता कर दिया.

महिला टीम को अपने दूसरे एशिया कप के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा. उसने इससे पहले 2004 में खिताब जीता था जब यह टूर्नामेंट नई दिल्ली में खेला गया था. उसने तब फाइनल में जापान को हराया था.

इसी के साथ भारतीय टीम ने 2018 में होने वाले विश्व कप में खेलने की योग्यता हासिल कर ली है, अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने एक बयान जारी कर भारत के क्वालीफाई करने की पुष्टि कर दी है. वैसे तो भारत ने विश्व कप के लिए तभी क्वालिफाई कर लिया था, जब अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस में दक्षिण अफ्रीका ने घाना को मात दी थी. लेकिन भारतीय टीम यह टूर्नामेंट जीतकर अपने दम पर क्वालिफाई करना चाहती थी और वैसा ही हुआ.

दक्षिण कोरिया ने दिन के पहले मैच में जापान को 1-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi