S M L

एशिया कप हॉकी : पाकिस्तान को 4-0 से रौंदकर भारत फाइनल में

भारत की पाकिस्तान के खिलाफ इस साल यह चौथी जीत

Updated On: Oct 21, 2017 10:53 PM IST

FP Staff

0
एशिया कप हॉकी : पाकिस्तान को 4-0 से रौंदकर भारत फाइनल में

भारत ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शनिवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से रौंदकर 10वें पुरुष एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. छठे नंबर के भारत को रविवार के खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए सिर्फ ड्रॉ की दरकार थी, लेकिन टीम ने तीन मैदानी गोल और एक पेनल्टी कॉर्नर पर किए गोल की बदौलत शान से फाइनल में प्रवेश किया.

भारत की ओर से सतबीर सिंह (39वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (51वें मिनट), ललित उपाध्याय (52वें मिनट) और गुरजंट सिंह (57वें मिनट) ने गोल दागे. इस जीत से भारत ना सिर्फ सात अंक के साथ ग्रुप चार चरण में शीर्ष पर रहा, बल्कि उसने पाकिस्तान के खिलाफ अपना दबदबा जारी रखा.

भारत की पाकिस्तान के खिलाफ इस साल यह चौथी जीत है. भारत ने पाकिस्तान को इस साल दो बार हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स और एक बार यहां पूल चरण में हराया था. इस हार के साथ पाकिस्तान की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है. भारत को खिताबी मुकाबले में मलेशिया से भिड़ना होगा, जिसने कोरिया से पिछड़ने के बाद 1-1 से ड्रॉ खेला.

नतीजे के विपरीत भारत ने मैच में धीमी शुरुआत की, जबकि गेंद को अपने कब्जे में रखने को लेकर पाकिस्तान की टीम ने पहले दो क्वार्टर में बेहतर प्रदर्शन किया. पाकिस्तान को पहले क्वार्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इनमें से एक को भी गोल में नहीं बदल सकी.

भारत को पहले क्वार्टर के अंतिम मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन हरमनप्रीत ने इस मौके को गंवा दिया. पाकिस्तान के गोलकीपर अमजद अली ने 23वें मिनट में रमनदीप सिंह के शॉट को नाकाम किया. भारत ने इसके बाद पाकिस्तान के एक और पेनल्टी कॉर्नर को विफल किया. इसके कुछ मिनट बाद दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत का शॉट पोल से टकरा गया. दोनों टीमों मध्यांतर तक गोल करने में नाकाम रही.

मध्यांतर के बाद भारतीय टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया और अंतिम दो क्वार्टर में टीम दबदबा बनाने में सफल रही. ललित से मिले पास पर सतबीर ने 39वें मिनट में पहला गोल दागकर भारत को बढ़त दिलाई. इस कुछ मिनट बाद भारत के तीसरे पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत के प्रयास को अमजद अली ने रोक दिया.

भारत ने तीसरे क्वार्टर के अंतिम लम्हों में मौके बनाए, लेकिन अमजद अली ने इन प्रयासों को नाकाम करते हुए पाकिस्तान को मैच में बनाए रखा. भारत को इसके बाद दो मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन टीम इनमें से किसी को गोल में नहीं बदल सकी. भारत ने अंतिम 10 मिनट में शानदार खेल दिखाया और छह मिनट में तीन गोल दागकर मैच अपने नाम किया.

हरमनप्रीत ने भारत के छठे पेनल्टी कॉर्नर पर टूर्नामेंट में अपना सातवां गोल किया. ललित ने इसके एक मिनट बाद डी में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की चूक का फायदा उठाकर स्कोर 3-0 किया. गुरजंट ने मैच खत्म होने से तीन मिनट पूर्व दायें छोर से मिले अाकाशदीप सिंह के पास को गोल में बदलकर भारत की 4-0 से जीत सुनिश्चित की.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi