विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एशिया कप हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से दी शिकस्त

भारतीय टीम की यह इस टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत

FP Staff Updated On: Oct 15, 2017 08:18 PM IST

0
एशिया कप हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से दी शिकस्त

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हीरो एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में रविवार को खेले गए मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से मात दी. भारतीय टीम की यह इस टूर्नामेंट के पूल-ए में लगातार तीसरी जीत है. भारत पहले ही सुपर फोर  में पहुंच चुका है.

हालांकि इस मैच से पहले एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के आंकड़े कुछ और ही कहानी कहते रहे हैं. दरअसल इस मैच से पहले एशिया कप में अब तक भारत और पाकिस्तान की टीमें छह बार भिड़ी थीं. इनमें से भारतीय टीम को बस एक बार जीत मिली थी.

ढाका के नेशनल स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखा गया. पहले क्वार्टर में भारत और पाकिस्तान ने अपने मजबूत डिफेंस के दम पर खुद पर एक भी गोल नहीं होने दिया. दूसरे क्वार्टर की शुरुआत के दूसरे ही मिनट में चिंगलसाना सिंह ने शानदार गोल दागते हुए भारतीय टीम का खाता खोला. इस बीच, पाकिस्तान ने अवसर का फायदा उठाते हुए गोल दागकर स्कोर बराबर करने की कोशिश की, लेकिन पड़ोसी देश की इस कोशिश को भारतीय टीम के गोलकीपर सूरज करकेरा ने नाकाम कर दिया.

तीसरे क्वार्टर की समाप्ति से दो मिनट पहले रमनदीप सिंह ने फील्ड गोल कर भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 की बढ़त दे दी. 33 सेकेंड पहले पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर टीम की बढ़त को और भी मजबूत कर दिया.

आखिरी क्वार्टर में लय में आई पाकिस्तान ने अवसर का फायदा उठाकर गोल किया और अपना खाता खोला. टीम के लिए यह फील्ड गोल अली शान ने किया. यह टीम की ओर से इस मैच में किया गया पहला और अंतिम गोल था. अपने डिफेंस को मजबूत रखते हुए भारतीय टीम ने पाकिस्तान को दूसरा गोल नहीं दागने दिया और अंत में 3-1 से जीत हासिल की.

भारत ने अपने पिछले दो मुकाबलों में पाकिस्तान को इस वर्ष लंदन में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स में 7-1 और 6-1 से हराया था.

तनाका के दम पर जापान ने बांग्लादेश को हराया अंतिम दो मिनटों में केंटा तनाका की ओर से दागे गए दो गोल के दम पर जापान की हॉकी टीम ने रविवार को खेले गए हीरो हॉकी एशिया कप के मैच में मेजबान बांग्लादेश को 3-1 से मात दी.

जापान ने इस मैच की अच्छी शुरुआत की. पहला क्वार्टर दोनों टीमों के बीच गोलरहित रहा. इसके बाद, दूसरे क्वार्टर में केंजी कीटाजाटो ने 22वें मिनट में शानदार फील्ड गोल दागकर जापान का खाता खोला.

दूसरे क्वार्टर की समाप्ति से दो मिनट पहले मामुनुर रहमान चायन ने कप्तान रशेल महमूद से मिले पास को गोल में तब्दील कर बांग्लादेश का खाता खोला और स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया. तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों के बीच मैच संघर्षपूर्ण रहा. चौथे क्वार्टर में हालांकि, जापान ने खेल में शानदार वापसी की और तनाका ने 59वें और 60वें मिनट में दो गोल दागकर जापान को बांग्लादेश पर 3-1 से जीत दिलाई.

पाकिस्तान और जापान के एक बराबर चार-चार अंक रहे, लेकिन पाकिस्तान ने बेहतर गोल औसत के आधार पर दूसरे स्थान पर रहते हुए सुपर फोर में जगह बना ली. भारत और पाकिस्तान अब सुपर फोर में पूल बी की दो शीर्ष टीमों के साथ खेलेंगे, जबकि जापान और बांगलादेश पांचवें से आठवें स्थान के लिए पूल बी की दो नीचे की टीमों के साथ खेलेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi