S M L

भारतीय तीरंदाजी संघ को मंत्रालय के मान्यता प्राप्त खेल संघों में जगह नहीं

खेल मंत्रालय और आईओए को एएआई के संशोधित संविधान के कुछ क्लॉज को लेकर आपत्ति है

Updated On: Feb 04, 2019 10:20 PM IST

Bhasha

0
भारतीय तीरंदाजी संघ को मंत्रालय के मान्यता प्राप्त खेल संघों में जगह नहीं

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को नए संविधान के तहत चुनाव कराने के बावजूद खेल मंत्रालय की वार्षिक नवीनीकरण के बाद जारी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की सूची में जगह नहीं मिली. एएआई के पिछले साल 22 दिसंबर को चुनाव कराए गए थे जिसमें बीवीपी राव को अध्यक्ष चुना गया था. ये चुनाव दिल्ली हाई कोर्ट से नियुक्त प्रशासक और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी की देखरेख में करवाए गए थे.

तीरंदाजी की विश्व संस्था ने पहले एएआई के चुनावों को मान्यता नहीं दी थी, लेकिन बाद में उसने परिणामों को स्वीकार कर लिया. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने हालांकि अभी इन चुनावों को मान्यता नहीं दी है. खेल मंत्रालय और आईओए को एएआई के संशोधित संविधान के कुछ क्लॉज को लेकर आपत्ति थी. यह संविधान कुरैशी ने हाई कोर्ट को सौंपा था.

ये भी पढ़ें- ISL 2018-19 : दिल्ली डायनामोज ने ड्रॉ खेल एफसी गोवा को दूसरे स्थान पर जाने से रोका

तीरंदाजी संघ के अलावा जिन अन्य खेल महासंघों को वार्षिक नवीनीकरण के बाद सूची में जगह नहीं मिली है उनमें इंडियन गोल्फ यूनियन, भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ और भारतीय ताइक्वांडो महासंघ शामिल हैं. खेल मंत्रालय ने 52 एनएसएफ की 31 दिसंबर तक मान्यता का नवीनीकरण कर दिया है. इनमें वे 16 महासंघ भी शामिल हैं जिन्होंने अपनी गतिविधियों का खुलासा वेबसाइट पर करने के खेल मंत्रालय के चार साल पुराने निर्देश का पालन नहीं किया है. इन महासंघों को इसके लिए 31 मार्च का समय दिया गया है और ऐसा नहीं करने पर उनकी मान्यता खतरे में पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका दौरे में श्रीलंकाई कप्तान चांडीमल के लिए टीम की बल्लेबाजी बड़ी चिंता

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi