S M L

आइल ऑफ मैन शतरंज : दूसरे दौर में भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे आनंद, हेस से खेला ड्रॉ

दो दौर के बाद भारत के पांच खिलाड़ी संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे 19 खिलाड़ियों में शामिल हैं

Updated On: Oct 22, 2018 08:45 PM IST

Bhasha

0
आइल ऑफ मैन शतरंज : दूसरे दौर में भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे आनंद, हेस से खेला ड्रॉ
Loading...

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने सोमवार को आइल ऑफ मैन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट के दूसरे दौर में अमेरिका के रॉबर्ट हेस को बराबरी पर रोका. आनंद पहले दौर में हमवतन 13 साल के रौनक सधवानी के खिलाफ हार के कगार पहुंचने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहे थे.

दूसरे दौर में भी आनंद उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और हेस ने उन्हें 78 चाल के बाद बराबरी पर रोक दिया. हेस बेहद कम टूर्नामेंटों में शिरकत करते हैं. वह अब जाने माने कमेंटेटर हैं और उन्हें इस साल शतरंज ओलंपियाड के लिए अमेरिका की महिला टीम का कोच भी नियुक्त किया गया था.

टूर्नामेंट में उलटफेर का दौर जारी रहा जिसमें एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ. दूसरे दौर के बाद दो अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे ग्रैंडमास्टर वी विष्णु प्रसन्ना ने अपने से लगभग 200 रेटिंग अंक अधिक वाले इजरायल के तामिर नबाती को हराया. ग्रैंडमास्टर बनने की दहलीज पर खड़े हर्षा भारतकोटी ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाले हमवतन एसपी सेतुरमन को हराया, जबकि विदित गुजराती ने साथी भारतीय खिलाड़ी देवाशीष दास को शिकस्त दी. हंगरी के पीटर लेको ने पहले दौर में तानिया सचदेव को हराया था, लेकिन दूसरे दौर में वह युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंदा को हराने में नाकाम रहे और उन्हें अंक बांटने पड़े.

दो दौर के बाद भारत के पांच खिलाड़ी संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे 19 खिलाड़ियों में शामिल हैं. प्रसन्ना के अलावा विदित, हर्षा, ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता और वैभव सूरी भी संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi