S M L

डोपिंग टेस्ट में फेल हुए जेवलिन थ्रोअर अमित, एथलेटिक्स फेडरेशन ने किया सस्पेंड

अमित का परीक्षण जून में फिनलैंड के दौरे के दौरान पॉजीटिव पाया गया था

Bhasha Updated On: Jul 31, 2018 06:59 PM IST

0
डोपिंग टेस्ट में फेल हुए जेवलिन थ्रोअर अमित, एथलेटिक्स फेडरेशन ने किया सस्पेंड

राष्ट्रीय जेवलिन थ्रोअर प्रतिभाशाली एथलीट अमित कुमार को पिछले महीने फिनलैंड के दौरे के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी पाया गया. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने इस मामले को लेकर चुप्पी साध रखी है लेकिन एथलीट के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की कि उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है.

फेडरेशन कप में  सिल्वर जीतने वाले अमित एशियाई खेलों की टीम में जगह नहीं बना पाए थे, क्योंकि वह 81 मीटर के मानदंड को हासिल करने में नाकाम रहे थे.

पता चला है कि अमित का परीक्षण जून में फिनलैंड के दौरे के दौरान पॉजीटिव पाया गया था. यह परीक्षण आईएएएफ की एथलीट इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) के निर्देशों पर फिनलैंड की डोपिंग रोधी एजेंसी ने किया था.

अमित ने डोप नियंत्रण फॉर्म भरते समय इसका जिक्र नहीं किया था कि फिनलैंड पहुंचने से पहले उन्होंने क्या पूरक आहार लिया था. उन्हें टेस्टास्टेरोन का स्तर बहुत अधिक होने के लिए पॉजीटिव पाया गया है. ऐसा किसी खास पूरक आहार लेने से होता है.

अमित के करीबी सूत्रों ने बताया कि अगर उन्होंने अपने फॉर्म में पूरक आहार का जिक्र किया होता तो उन्हें राहत मिल सकती थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि तब तक उसने यह आहार नहीं लिया था. अमित ने जो पूरक आहार लिया था वह उसमें मौजूद अवयवों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi