S M L

फ्रांस की पुरुषों की टेनिस टीम की कप्तानी करने वाली पहली महिला बनेंगी एमिली मोरेस्मो

दुनिया की नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रह चुकी एमिली को फ्रांस की डेविस कप टीम का कप्तान बनाया गया है

Updated On: Jun 24, 2018 09:39 AM IST

FP Staff

0
फ्रांस की पुरुषों की टेनिस टीम की कप्तानी करने वाली पहली महिला बनेंगी एमिली मोरेस्मो

दुनिया की पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी एमेली मोरेस्मो फ्रांस की डेविस कप टेनिस टीम की पहली महिला कप्तान नियुक्त की गई हैं और इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह फ्रांस की पहली महिला खिलाड़ी हैं. यब बात इसलिए अहम है क्योंकि इससे पहले कभी किसी महिला खिलाड़ी ने फ्रांस के पुरुषों की टीम की कप्तानी नहीं की है

फ्रांस टेनिस महासंघ ने घोषणा की कि मोरेस्मो अगले साल यानिक नोह की जगह लेंगी. दूसरी तरफ सितंबर में अमेरिकी ओपन के बाद संन्यास लेने वाले जूलियन बेनेट्यू फेड कप में महिला टीम के कप्तान बनेंगे.

पांच जुलाई को 39  कील होने वाली मोरेस्को 2015 और 2016 में फेड टीम की कप्तान रही हैं. उनकी अगुआई में टीम सेकेंड डिवीजन से आगे बढ़कर फाइनल में पहुंची. टीम हालांकि फाइनल में चेग गणराज्य से हार गई. फ्रांस टेनिस महासंघ के अध्यक्ष बर्नार्ड गियूडिसेली ने प्रेस कांफ्रेंस में दोनों टीमों के कप्तानों की घोषणा की है.

मोरेस्मो फ्रांस के आधुनिक खिलाड़ियों में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं. वह 2004 से 2006 के बीच 39 हफ्तों तक टॉप पर रही थीं. उन्होंने 2006 में ऑस्ट्रेलिया ओपन और विंबलडन के रूप में दो ग्रैंडस्लैम जीते और 2003 में फेड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi