S M L

ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: श्रीकांत के पास दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने का मौका

14 मार्च से शुरू हो रहे आॅल इंग्लैंड चैंपियनशिप के रूप में उनके पास अच्छा मौका है

FP Staff Updated On: Mar 13, 2018 05:34 PM IST

0
ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप: श्रीकांत के पास दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने का मौका

भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक किदांबी श्रीकांत भले ही पिछली साल नवंबर में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी बनने से चूक गए हो, लेकिन इस सप्ताह उनके पास वहां तक पहुंचने का मौका है. 14 मार्च से शुरू हो रहे आॅल इंग्लैंड चैंपियनशिप के रूप में उनके पास अच्छा मौका है. विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी पिछली साल नंबर एक खिलाड़ी बनने से चूक गए थे, वहीं नवंबर में चोट के कारण चाइना ओपन में भी नहीं खेल पाए थे. 24 वर्षीय श्रीकांत ने चार सुपर सीरीज का खिताब अपने नाम किया है और अगर वे ऑल इंग्‍लैंड सुपर सीरीज जीतने में सफल रहते हैंं तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएंगे.  हालांकि वहां तक पहुंचने का रास्‍ता श्रीकांत के लिए आसान न होगा, लेकिन नंबर एक खिलाड़ी विक्टर  एक्सेलसन के टूर्नामेंट से नाम वापस लेने से श्रीकांत को बड़ा फायदा हो सकता है. पिछली साल श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन, आॅस्ट्रेलियन ओपन, डेनमार्क ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था और इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह दुनिया के चौथे खिलाड़ी भी है. इस टूर्नामेंट के साथ श्रीकांत को अगले महीने आॅस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स की अपनी तैयारियों को भी परखने का मौका मिल जाएगा.

 

पहले दौर में साइना के सामने मुश्किल चुनौती

Nagpur: Indian Badminton player Saina Nehwal celebrates after beating PV Sindhu during the 82nd Senior National Badminton Championship 2017  Women's single final  in Nagpur, Maharashtra on Wednesday. PTI Photo(PTI11_8_2017_000257B)

 

रियो ओलिंपिक सिल्‍वर मेडलिस्‍ट पीवी सिंधू और श्रीकांत को पहले दौर में आसान प्रतिद्वंद्वी मिले हैं लेकिन इस चैम्पियनशिप का फाइनल खेल चुकी साइना नेहवाल को पहले दौर में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और गत चैम्पियन चीनी ताइपै की तेइ जू यिंग से खेलना है. तेइ जू का साइना के खिलाफ रिकार्ड 9 5 का है . चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू पहले दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से खेलेगी. श्रीकांत को पहले दौर में फ्रांस के ब्राइस लीवरदेज के रूप में आसान चुनौती मिली है.

प्रणीत और प्रणॉय कर सकते हैं उलटफेर

 सिंगापुर ओपन चैम्पियन बी साइ प्रणीत और दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी एच एस प्रणॉय उलटफेर करने में माहिर है प्रणीत का सामना दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कोरिया के सोन वान हो से होगा. वहीं प्रणय की टक्कर आठवीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपै के चोउ तियेन चेन से होगी.

युगल में भी मिल सकती है कड़ी चुनौती

युगल में इंडोनेशिया ओपन सेमीफाइनल तक पहुंचे चिराग शेट्टी और सात्विकराज रांकीरेड्डी का सामना जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी से होगा. मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी पहले दौर में मार्कस एलिस और क्रिस लैंगरिज से खेलेंगे महिला वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की टक्कर दूसरी वरीयता प्राप्त जापान की मिसकाी मत्सुमो और अयाका ताकाहाशी से होगी. मिश्रित युगल में प्रणाव जेरी चोपड़ा और सिक्की का सामना जर्मनी के मार्विन एमिल एस और लिंडा एफलेर से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi