S M L

Badminton: 'नंबर वन शटलर बनने के लिए मुझे अभी और सीखना होगा'

अगले महीने होने वाली All England Badminton Champiomship के लिए सिंधु ने माना कि हर राउंड बेहद कठिन है

Updated On: Feb 14, 2019 10:42 AM IST

Bhasha

0
Badminton: 'नंबर वन शटलर बनने के लिए मुझे अभी और सीखना होगा'

ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने कहा है कि उन्हें अब भी काफी कुछ सीखना है और विश्व बैडमिंटन में दबदबा बनाने के लिए उन्हें कुछ और शॉट सीखने की जरूरत है. ओलिंपिक, विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में रजत पदक जीतने वाली सिंधु ने पिछले तीन साल में विश्व में शानदार प्रदर्शन किया है.

लेकिन यह भारतीय खिलाड़ी दुनिया की नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में नाकाम रही. चीनी ताइपे ही ताइ जू यिंग 2016 से 14 खिताब जीतकर दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनी हुई हैं.

यह पूछने पर कि क्या उन्हें विश्व बैडमिंटन में दबदबा बनाने के लिए कुछ और शॉट जोड़ने की जरूरत है, सिंधु ने कहा, ‘निश्चित तौर पर हां. यह मेरे लिए सिर्फ शुरुआत है. मुझे काफी कुछ और सीखना है. मेरे पास अच्छे शॉट्स हैं लेकिन मुझे रोजाना नए शॉट सीखना जारी रखना होगा.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मुझे लगता है कि सिर्फ एक खिलाड़ी बैडमिंटन में दबदबा नहीं बना सकता क्योंकि काफी खिलाड़ियों के आने से खेल में बदलाव आ रहा है. साथ ही किसी निश्चित दिन आपको शत प्रतिशत होने की जरूरत होगी, एक प्रतिशत भी कम नहीं. अगर आप दुनिया में एक से 20 नंबर की खिलाड़ियों को देखो तो उनका स्तर समान है इसलिए आपको हमेशा एकाग्रता बनाए रखनी होती है.’

अगले महीने ऑल इंग्लैंड ट्रॉफी जीतने के प्रबल दावेदारों में शामिल सिंधु ने कहा कि वह इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में खिताब के भारत के 18 साल के इंतजार को खत्म करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi