S M L

विश्‍व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप : पिंकी और सिमरनजीत की आसान जीत, भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टर में

एमसी मैरी कॉम की अगुआई में सभी आठ मुक्केबाज मंगलवार को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए रिंग में उतरेंगी

Updated On: Nov 19, 2018 09:13 PM IST

FP Staff

0
विश्‍व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप : पिंकी और सिमरनजीत की आसान जीत, भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टर में

अनुभवी पिंकी रानी के अलावा सोनिया और सिमरनजीत कौर ने सोमवार को दसवीं एआईबीए महिला विश्व चैंपियनिशप के अंतिम आठ में प्रवेश किया. इस तरह भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं. पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा) की अगुआई में सभी आठ मुक्केबाज मंगलवार को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए रिंग में उतरेंगी.

मेजबान देश की अनुभवी मुक्केबाज और पूर्व चैंपियन एल सरिता देवी रविवार को टूर्नामेंट से बाहर हो गई थीं. सोमवार को स्वीटी बूरा (75 किग्रा) को एलजिबिएटा वोजसिक से 0-5 से हार झेलनी पड़ी जिससे भारत की दूसरी मुक्केबाज टूर्नामेंट से बाहर हो गईं. सोनिया (57 किग्रा) ने दिन की शुरुआत प्रीक्वार्टर फाइनल में पूर्व चैंपियन स्टैनीमीरा पेत्रोवा को 3-2 से शिकस्त देकर की. बुल्गारिया की यह मुक्केबाज नतीजे से खुश नहीं थी जिसके बाद एआईबीए ने दल के कोच का रिंग में आने का अधिकार छीन लिया.

पिंकी (51 किग्रा) को इंग्लैंड की यूरोपीय चैंपियन एलिसी लिली जोंस से ज्यादा चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा जिन्होंने उसे सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से पराजित किया. उन्होंने खुद स्वीकार किया कि यह मुकाबला पिछले से आसान रहा. पिंकी ने कहा, ‘निश्चित रूप से पिछले मुकाबले की प्रतिद्वंदी विश्व चैंपियन और अनुभवी थी, उसकी तुलना में यह आसान रही.’

पिंकी ने जड़े जानदार मुक्के

New Delhi: India’s Pinki Rani (in Red) takes a break during a bout against England's Ebonie Jones during Fly category (51 kg) at preliminaries phase of AIBA Women's World Boxing Championships, in New Delhi, Monday, Nov. 19, 2018. (PTI Photo/Manvender Vashist) (PTI11_19_2018_000225B)

पिंकी ने शुरू में इंग्लैंड की मुक्केबाज को परखा जिसमें इंग्लैंड की युवा मुक्केबाज ने बाएं हाथ से कुछ शानदार पंच लगाए. पर इस भारतीय के पास उनके मुक्कों का करारा जवाब था, उन्होंने लगातार पंच लगाकर अंक जुटाए. अपनी तीसरी विश्व चैंपियनशिप खेल रही पिंकी ने दूसरे और तीसरे राउंड में भी आक्रामक खेल जारी रखा. अंत में पिंकी ने कुछ जानदार मुक्के जड़े जो उन्हें अंतिम आठ में पहुंचाने के लिए काफी थे. अब वह उत्तर कोरिया की मि चोई पांग से भिड़ेंगी. पिंकी ने कहा, ‘मैंने कोरियाई मुक्केबाज के एशियाई खेलों के वीडियो देखे हैं और हम उसी के अनुसार योजना बनाएंगे.’

 सिमरजीत ने मेगान रेड को मात दी

New Delhi: India’s Simranjit Kaur (in Red) in action against Scotland's Megan Reid during light welterweight category (64 kg) bout at preliminaries phase of AIBA Women's World Boxing Championships, in New Delhi, Monday, Nov. 19, 2018. (PTI Photo/Manvender Vashist) (PTI11_19_2018_000231B)

भारत के दिन के अंतिम मुकाबले में सिमरजीत कौर ने 64 किग्रा में स्कॉटलैंड की मेगान रेड को 5-0 से परास्त किया. लुधियाना की यह मुक्केबाज तीनों राउंड में रेड पर भारी पड़ी. उनके कुछ तेज और सटीक पंच मेगान की नाक पर भी लगे जिससे दूसरे राउंड में उनकी नाक से खून आ गया जिसके बाद उनके मुक्कों का दम भी कमजोर हो गया. अब वह मंगलवार को आयरलैंड की एमी सारा ब्रोडहस्ट से भिड़ेंगी.

सोनिया ने पूर्व विश्व चैंपियन को शिकस्त दी 

New Delhi : India’s Sonia Chahal is declared winner against Bulgarian Stanimira Petrova (Red) in the women's light flyweight 57 kg category at AIBA Women's World Boxing Championships, in New Delhi, Monday, Nov 19, 2018. (PTI Photo/Arun Sharma)(PTI11_19_2018_000113B) *** Local Caption *** Indian boxer

सोनिया ने पूर्व विश्व चैंपियन पेत्रोवा स्टैनीमीरा को शिकस्त देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया, जहां उनका सामना कोलंबिया की मार्सेला कास्टेनाडा से होगा. हरियाणा की सोनिया ओर पेत्रोवा की मुक्केबाजी की शैली बिल्कुल समान है, लेकिन भारतीय मुक्केबाज पहले से ही रणनीति के साथ रिंग में उतरी थी. वह पहले राउंड में काफी सतर्क थीं और रक्षात्मक होकर खेलीं. दूसरे राउंड में बुल्गारिया की मुक्केबाज ने सटीक पंच से सोनिया से ज्यादा अंक जुटाए.

मंगलवार को उतरेंगी मैरी कॉम

मैरी कॉम मंगलवार को चीन की वु यू के सामने होंगी. युवा मुक्केबाज मनीषा मोन (54 किग्रा) अब पदक दौर में पहुंचने के लिए शीर्ष वरीय और 2016 विश्व चैंपियनिशप की रजत पदक विजेता स्टोयका पैट्रोवा से भिड़ेंगी. लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) का सामना ऑस्ट्रेलिया की काये फ्रांसेस स्कॉट से होगा, जबकि भाग्यवती काचरी (81 किग्रा) यूक्रेन की अनास्तासिया चेरनोकोलेंको से भिड़ेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi