S M L

एशियाड के सिल्‍वर मेडल ने महिला हॉकी टीम के लिए खोला टॉप्‍स का दरवाजा!

हॉकी इंडिया काफी समय से टीम को टॉप्‍स में शामिल करने की मांग कर रही थी

Updated On: Sep 30, 2018 02:39 PM IST

Bhasha

0
एशियाड के सिल्‍वर मेडल ने महिला हॉकी टीम के लिए खोला टॉप्‍स का दरवाजा!

हाल ही में इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्‍स में भारतीय महिला हॉकी टीम को सिल्‍वर मेडल जीतने का इनाम जल्‍द ही मिलने वाला है. महिला हॉकी टीम के सभी सदस्यों को अगले महीने टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना (टॉप्‍स) में जगह दी जा सकती है. समीक्षा समिति सरकार से समर्थित इस कार्यक्रम के लिए कोर समूह की पहचान करेगी. पुरुष हॉकी  टीम के सभी 18 सदस्य पहले ही टॉप्‍स में शामिल हैं.

एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि महिला टीम को पहले ही एसीटीसी (ट्रेनिंग एवं प्रतियोगिताओं के लिए वार्षिक कैलेंडर) से कोष मिल रहा है. यह टॉप्‍स के अंतर्गत मिलने वाले मासिक 50 हजार रुपए का मामला है. स्पोर्ट्स इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि हॉकी इंडिया बार-बार महिला टीम को इसमें में शामिल करने का आग्रह कर रही है. उन्होंने कहा कि हॉकी इंडिया ने महिला टीम को टॉप्‍स में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है. फिलहाल हम इस प्रस्ताव की समीक्षा कर रहे हैं और संभावना है कि टॉप्‍स सूची की अगली समीक्षा में उन्हें शामिल किया जा सकता है.

न होने से अच्‍छा है काम देरी से हो

हॉकी इंडिया ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि कभी नहीं होने से बेहतर है कि काम देरी से हो जाए. हॉकी इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यह व्यवहारिक फैसला है. हम शुरुआत से ही महिला टीम को इसमें शामिल करने की मांग कर रहे हैं लेकिन अब तक उनकी अनदेखी की गई, लेकिन अब लगता है कि टर्फ पर शानदार प्रदर्शन के बाद टीम को वह मिल जाएगा जिसकी वह हकदार हैं. अधिकारी ने साथ ही बताया कि टॉप्‍स समिति लाभार्थियों का कोर समूह बनाने पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रीय महासंघों को सुझाव देने को कहा है. टॉप्‍स टीम सभी खिलाड़ियों के आंकड़ों का आकलन कर रही है. 30 अक्टूबर तक हम काम पूरा करने की स्थिति में होने चाहिए. अधिकारी ने बताया कि अब से टॉप्‍स में शामिल खिलाड़ियों का दैनिक आकलन होगा. कोर समूह की तैयारी होने के बाद पूरा ध्यान चुनिंदा खिलाड़ियों के समर्थन पर होगा, हालांकि उनके प्रदर्शन आधार पर कुछ बदलाव की उम्मीद की जा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi