S M L

एमसी मैरीकॉम ने बॉक्सिंग की नेशनल ऑब्जर्वर का पद छोड़ा

खेल मंत्री राठौड़ ने किसी भी एक्टिव खिलाड़ी के ऑब्जर्वर बनने पर लगाई दी है पाबंदी, अब सुशील कुमार परह हैं निगाहें

FP Staff Updated On: Dec 01, 2017 03:29 PM IST

0
एमसी मैरीकॉम ने बॉक्सिंग की नेशनल ऑब्जर्वर का पद छोड़ा

ओलिंपिक मेडल जीत चुकी महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने बतौर नेशनल ऑब्जर्वर अपनी पोजिशन के विवाद में  घिरने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया है. खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के यह स्पष्ट करने के बाद कि कोई भी सक्रिय खिलाड़ी खेलों में नेशनल ऑब्जर्वर नहीं हो सकता, पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकाम  ने इस्तीफा दे दिया है.

इस्तीफा देते वक्त वाली मैरीकाम ने कहा ,‘ मैने दस दिन पहले ही खेलमंत्री से बात करने के बाद राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के पद से इस्तीफा दे दिया . मैने यह पद मांगा नहीं था, मुझसे इस पद को ग्रहण करने के लिये कहा गया था .’ उन्होंने कहा ,‘‘ मैने तत्कालीन खेल सचिव इंजेती श्रीनिवास से उस समय पूछा भी था कि सक्रिय खिलाड़ियों को पर्यवेक्षक नहीं बनाने के बारे में क्या नियम है . उस समय मुझे बताया गया कि मैं यह पद स्वीकार कर लूं . मैंने मंत्रालय के आग्रह पर ऐसा किया और मैं किसी अनावश्यक विवाद में नहीं पड़ना चाहती जब मैंने वह पद मांगा ही नहीं था .’

तत्कालीन खेलमंत्री विजय गोयल ने मार्च में 12 राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किये थे जिनमें मैरीकाम एक थी . इस सूची में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, दोहरे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील, मुक्केबाज अखिल कुमार शामिल थे .

सुशील और मैरीकाम अभी भी सक्रिय खिलाड़ी हैं जबकि अखिल अब अमैच्योर मुक्केबाज नहीं हैं .

मैरीकाम ने कहा ‘ मेरी इसमें कभी भी रूचि नहीं थी लेकिन मैने मंत्रालय के आग्रह पर इसे स्वीकार किया . मेरे पास करने के लिये बहुत कुछ है . मुझे कोई मलाल नहीं है .’

अब निहागें सुशील कुमार पर है. मैरीकॉम ने जहां पिछले दिनों एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था वहीं सुशील भी नेशनल चैंपियन बने हैं. यह बात और है कि चैंपियन बनने के लिए उन्हें आखिरी तीन बाउट्स में  वॉकओवर मिला था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi