S M L

प्रो कबड्डी लीग : दो दिवसीय ऑक्‍शन में 14 देशों के 422 खिलाड़ी शामिल होंगे

12 फ्रेंचाइजी टीमों में से नौ टीमों ने पहले ही 21 खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखा है. बाकी तीन टीमें यूपी योद्धा, यू मुंबा और जयपुर पिंक पैंथर्स नए सिरे से टीम गठित करेंगी

FP Staff Updated On: May 29, 2018 07:15 PM IST

0
प्रो कबड्डी लीग : दो दिवसीय ऑक्‍शन में 14 देशों के 422 खिलाड़ी शामिल होंगे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का शोर थमने के बाद भी हर शहर और हर घर में एक और खेल रेड डालने की तैयारी कर रहा है. जिससे हर दर्शक पंगा लेने को हमेशा तैयार रहता है और यह खेल है कबड्डी. आईपीएल के बाद देश की सबसे बड़ी लीग में से एक प्रो कबड्डी लीग छठे सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी करेगा. मुंबई में 30 और 31 मई को होने वाले ऑक्‍शन में भारत सहित करीब 14 देशों के 422 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.

विज्ञप्ति के अनुसार इन 422 खिलाड़ियों में 87 खिलाड़ियों को भविष्य के कबड्डी नायक (एफकेएच) कार्यक्रम से लिया गया है, जबकि 58 विदेशी खिलाड़ी हैं. जिन 14 देशों के खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल किया गया है उनमें ईरान, बांग्लादेश, जापान, केन्या, कोरिया, मलेशिया और श्रीलंका भी शामिल हैं.

कुल 12 फ्रेंचाइजी टीमों में से नौ टीमों ने पहले ही 21 खिलाड़ियों को अपनी टीम में बनाए रखा है. बाकी तीन टीमें यूपी योद्धा, यू मुंबा और जयपुर पिंक पैंथर्स नए सिरे से टीम गठित करेंगी. विज्ञप्ति में कहा गया है प्रत्येक फ्रेंचाइजी कुल चार करोड़ रुपए खर्च कर सकती है तथा एक फ्रेंचाइजी अपनी टीम में 18 से 25 खिलाड़ी रख सकती है.

आईपीएल से प्रभावित प्रो कबड्डी लीग का पहला सीजन 2014 में सिर्फ 8 टीमों के साथ खेला गया था. जिसे क्रिकेट के बाद सबसे ज्‍यादा पसंद भी किया गया. हर सीजन में प्रो कबड्डी लीग ने अपने दर्शकों की संख्‍या में इजाफा किया और यहीं कारण रहा है 2016 में एक ही साल में इस लीग के दो सत्र खेले गए. पहला सत्र जनवरी से फरवरी तक और दूसरा सत्र जून से जुलाई के बीच खेला गया.  2016 के दूसरे सीजन में इस लीग को और रोमांचक बनाया गया और इस सीजन के बीच में ही तीन टीमों के साथ पहला पेशेवर महिला कबड्डी लीग भी खेला गया. 2017 में लीग में चार नई टीमें उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु और गुजरात ने पदार्पण किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi