S M L

जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी : ‘भारतीयों’ के खिलाफ जीता भारत

भारतीय टीम 4-0 से मुकाबला जीतकर शानदार शुरुआत की

Updated On: Dec 08, 2016 10:19 PM IST

FP Staff

0
जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी : ‘भारतीयों’ के खिलाफ जीता भारत

लखनऊ के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में गहराते कोहरे के बीच पता कर पाना आसान नहीं था कि किन टीमों के बीच मैच खेला जा रहा है. वजह सिर्फ धुंधला होता माहौल ही नहीं था. वजह ये भी थी कि भारत का मुकाबला कनाडा से था, जिसकी टीम में करीब दो तिहाई (18 में 13) खिलाड़ी भारतीय मूल के थे. लेकिन जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी की शुरुआत में ‘भारतीयों’ के रक्षात्मक खेल से भारतीय टीम पार पाने में कामयाब रही और 4-0 से मुकाबला जीतकर शानदार शुरुआत की.

पूल डी के मैच में भारत की तरफ से मनदीप सिंह (35), हरमनप्रीत सिंह (46), वरुण कुमार (60) और अजित पांडेय (66) ने गोल किए. भारत को जीत से तीन अंक मिले.

पिछले कई दिन से चर्चा इसी बात की थी कि लखनऊ के कोहरे में शाम सात बजे का मैच कैसे पूरा होगा. आखिर मैच को 15 मिनट पहले शुरू किया गया. उसके बावजूद पहला हाफ खत्म होते-होते स्टेडियम को कोहरे की चादर ने घेर लिया था.

पहले हाफ में भारत ने खोए मौके

भारत को हमेशा से कनाडा टीम परेशान करती रही है. एक बार फिर फेवरिट भारत था, लेकिन मेहमान टीम ने अपने रक्षात्मक खेल से उन्हें पहले हाफ में रोके रखा. थोड़ी कमजोर शुरुआत के बाद भारतीय टीम धीरे-धीरे रंग में आई और लगातार हमले बोलती रही.

भारत को चौथे मिनट में पहला मौका मिला, जब अरमान कुरैशी का रिवर्स हिट थोड़ा बाहर रह गया. 12वें मिनट में मेजबान टीम को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन विपक्षी गोलकीपर ने हरमनप्रीत सिंह के शॉट को रोक लिया. मनदीप सिंह को भी एक मौका मिला, लेकिन फिर कनाडाई गोलकीपर इकविंदर गिल ने बचाव किया.

ऐसे हुए चार गोल

आखिर पहले हाफ के आखिरी मिनट में मनदीप सिंह ने गोल करके टीम को बढ़त दिलाई. हरमनप्रीत के मूव पर उन्होंने गोल दागा. दूसरे हाफ में भारत ने फिर एक मौका गंवाया. तब 44वां मिनट था. हालांकि गोल के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पेनल्टी कॉर्नर पर गलत तरीके से रोके जाने की वजह से भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला, जिस पर हरमनप्रीत ने स्कोर 2-0 कर दिया.

वरुण ने भारत को पांचवें पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दिला दिया. मैच खत्म होने से चार मिनट पहले अजित पांडेय ने स्कोर 4-0 कर दिया. भारत को अब अगले मैच में शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है. पूल डी के एक और मैच में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4-2 से हराया. पूल सी में जर्मनी ने स्पेन को 2-1 और न्यूजीलैंड ने जापान को 1-0 से मात दी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi