S M L

भारत इंग्लैंड पहला टेस्ट : राजकोट में कोहली वसूलेंगे 'लगान'

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया राजकोट से करेगी जीत से आगाज. राजकोट में पहला टेस्ट मैच.

Updated On: Nov 19, 2016 03:32 PM IST

Kinshuk Praval Kinshuk Praval

0
भारत इंग्लैंड पहला टेस्ट : राजकोट में कोहली वसूलेंगे 'लगान'

भारत और इंग्लैंड के बीच 9 नवंबर से पांच टेस्ट मैच की सीरीज शुरु हो रही है. पहला टेस्ट राजकोट में खेला जाएगा. राजकोट में पहली बार टीम इंडिया टेस्ट मैच खेलने जा रही है. टीम इंडिया ने इससे पहले राजकोट में 2 वन-डे और 1 टी-20 मैच खेला है. लेकिन दोनों वन डे में उसे हार मिली जबकि टी-20 में उसे जीत मिली है.

राजकोट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड अच्छा न होने की वजह से टीम इंडिया पर मनोवैज्ञानिक दबाव हो सकता है.क्योंकि सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इसी स्टेडियम में 3 साल पहले इंग्लैंड से टीम इंडिया को 9 रन की करीबी हार मिली थी. 11 जनवरी 2013 को एलिस्टेयर कुक की टीम से धोनी की टीम हार गई थी.

लेकिन राजकोट में पहली बार भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड को 3-0 से रौंदने के बाद विराट एंड टीम के हौसले बुलंद हैं. कोहली 3 स्पिनरों के साथ इंग्लैंड के बल्लेबाजों की कब्र खोदने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. कोहली की कोशिश रहेगी कि बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट में मिली हार से इंग्लैंड को उबरने का मौका न दिया जाए.

Kohli-india-win-kotla-new

हालांकि पिछली दो टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ अच्छा रहा है. साल 2014 में इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज में भारत को हार मिली थी. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-3 से हार का सामना किया था. वहीं साल 2012-13 में भारत अपने ही घर में इंग्लैंड से 2-1 से टेस्ट सीरीज हार गया था.

लेकिन जोरदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली चौथी बार क्लीन स्वीप कर चुके हैं. धोनी के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद से विराट ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है. न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पछाड़कर टेस्ट रैंकिंग नंबर वन हासिल की है. कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार पांचवा टेस्ट जीता है. पिछले चार सालों में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने का कोहली तीन बार कारनामा कर चुके हैं.

लेकिन इस वक्त सबसे बड़ा सस्पेंस ये है कि राजकोट की पिच का मिजाज कैसा होगा ? हालांकि वन डे में पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार ही साबित हुई है तो बॉलिंग में स्पिनर्स के लिये. टीम इंडिया को अपनी स्पिन अटैक की रणनीति में कोई फेरबदल नहीं करेगी. गेंदबाजी का दारोमदार अश्विन-जडेजा-मिश्रा की तिकड़ी पर होगा.

Ashwin_AFP_kohli_Mohali new

सेलेक्टर ने हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया में शामिल कर सबको चौंकाया है. बहुत मुमकिन है कि राजकोट से हार्दिक पांड्या टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं.

भारत के पास अपनी जमीन पर इंग्लैंड से हिसाब बराबर करने का ये शानदार मौका है. हालांकि इंग्लैंड की टीम को कमजोर समझने की गलती कोहली नहीं करेंगे. दोनों टीमों के बीच जबर्दस्त मुकाबला होने की संभावना है. फिलहाल टीम इंडिया बेहद संतुलित है और होमग्राउन्ड पर लगातार मिली जीत से हौसले बुलंद हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi