S M L

आईसीसी वनडे रैंकिंग: विराट कोहली ने की मास्टर ब्लास्टर सचिन की बराबरी

नंबर वन की पोजिशन पर बरकार हैं कोहली, जसप्रीत बुमराह को बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम, चौथी पोजिशन पर पहुंचे

Bhasha Updated On: Sep 05, 2017 08:38 PM IST

0
आईसीसी वनडे रैंकिंग: विराट कोहली ने की मास्टर ब्लास्टर सचिन  की बराबरी

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बल्‍लेबाजों में अपने शीर्ष स्‍थान को बरकरार रखा है. यही नहीं, इस दौरान सबसे ज्‍यादा रेंटिंग अंक हासिल करने के सचिन तेंदुलकर के भारतीय रिकॉर्ड की उन्‍होंने बराबरी की. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में जोरदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. 27 पायदान के फायदे के साथ वह मिशेल स्टार्क, इमरान ताहिर और शीर्ष पर चल रहे जोस हेजलवुड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ताजा रैंकिंग भारत के वनडे सीरीज में मेजबान श्रीलंका पर 5-0 के व्‍हाइटवाश के एक दिन बाद आज जारी हुई. कोहली सीरीज में शानदार फॉर्म में थे. उन्होंने दो शतक जमाते हुए रिकी पोंटिंग के 30 वनडे शतक की उपलब्धि को बराबर किया. कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी शीर्ष रैंकिंग पर काबिज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर पर बढ़त 12 से बढ़ाकर 26 अंक की कर ली और अब उनके 887 अंक हैं. इससे उन्होंने भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक वनडे रेटिंग अंक के तेंदुलकर के 1998 में बनाये रिकॉर्ड की बराबरी की.

रोहित शर्मा सीरीज में दूसरे सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे, जिन्होंने कुल 302 रन जोड़े. उन्होंने और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने इस तरह शीर्ष 10 में वापसी की. शर्मा ने श्रीलंका ने दो शतक जड़े थे जिससे उन्हें पांच पायदान का लाभ मिला और वह नौंवे स्थान पर पहुंच गए जबकि धोनी के 162 रन ने उन्हें दो पायदान का फायदा कराया और वह 10वें स्थान पर पहुंच गए. इस बीच बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहे.

bumrah

23 वर्षीय बुमराह की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग इस साल जून में 24वां स्थान थी. वह 15 विकेट झटकने से ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ प्रयास से तालिका में इतनी लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे जो श्रीलंका के द्विपक्षीय सीरीज में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उनके प्रदर्शन में पल्लेकेले में तीसरे वनडे के दौरान हासिल किया गया करियर का सर्वश्रेष्ठ 27 रन देकर पांच विकेट का प्रदर्शन भी शामिल है. स्पिनर अक्षर पटेल को भी लाभ मिला है, वह चार मैचों में छह विकेट चटकाकर 20वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए. इस तरह वह पिछले साल अक्‍टूबर में हासिल की गयी करियर की सर्वश्रेष्ठ नौंवी रैंकिंग के करीब पहुंच गए.

हार्दिक पंड्या (दो पायदान के उछाल से 61वें स्थान), कुलदीप यादव (21 पायदान से 89वें स्थान) और युजवेंद्र चाहल (55 पायदान से 99वें स्थान) भारत के अन्य गेंदबाज हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है. टीम रैंकिंग में भारतीय टीम अपने तीसरे स्थान पर कायम है, उसने तीन अंक जुटाए हैं जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के करीब पहुंच गयी है जिसके भी 117 अंक हैं लेकिन दशमलव के अंक से आगे बनी हुई है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi