S M L

डूडल बनाकर क्रिकेट के सबसे बड़े 'डॉन' को याद कर रहा है गूगल

टेस्ट क्रिकेट में 99.94 के अविश्वसनीय औसत से बल्लेबाजी करने वाले महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमेन का है 110वां जन्मदिन

Updated On: Aug 27, 2018 09:59 AM IST

FP Staff

0
डूडल बनाकर क्रिकेट के सबसे बड़े 'डॉन' को याद कर रहा है गूगल
Loading...

क्रिक्ट की दुनिया में अगर किसी बल्लेबाज को सबसे महान यानी महानत माना जता है तो वह हैं ऑस्ट्रेलिया के डोनाल्ड ब्रैडमेन जिन्हें दुनिया डॉन ब्रेडमेन के नाम से जानती है.

क्रिकेट की दुनिया के इस दिग्गज बल्लेबाज का जन्म 110 साल पहले आज ही के दिन यानी 27 अगस्त को 1908 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था.

क्रिकेट के इस सबसे बड़े बल्लेबाज को श्रद्धांजलि देने के लिए गूगल ने अपने ही अंदाज में उनका डूडल बनाया है. आज पूरे दिन गूगल पर ब्रैडमेन का डूडल ही दिखाई देगा.

इस दौरान एक गफलत भी हुई जब ऑस्ट्रेलियन फिल्म आर्काइव्स ने इसे ब्रैडमेन का 100वां जन्मदिन बता कर उनका एक पुराना वीडियो ट्विटर पर शेयर किया. बाद माफी मांगते हुए इसे सुधारा गया.

 

डॉन ब्रेडमेन कितने  बल्लेबाज थे और क्यों उन्हें इतना महान माना जाता है इसकी नजीर उनके औसत से मिलती है. औसतन वह हर पारी में एक शतक लगाते थे. उनका टेस्ट औसत 99.94 की है. 52 टेस्ट मैचो में उन्होंने 6,996 रन बनाए थे जिसमें 29 शतक शामिल हैं.

 

 

भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी उनके जन्मदिन पर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं.

वह टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे और 299 रन पर नाबाद रहने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं.

साल 2001 में 92 साल की उम्र में 25 फरवरी के दिन उनका देहांत हो गय था. ब्रैडमेन का टेस्ट करियर 1928 से 1948 तक चला .माना जाता है कि अगर इसी दौरान द्वितीय विश्व युद्ध के चलते कुछ साल तक क्रिकेट बंद ना हुआ होता तो उनके आंकड़े और शानदार हो सकते थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi