S M L

फीफा अंडर-17 विश्व कप : माली ने प्रीक्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

गत उप विजेता माली ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया

Updated On: Oct 12, 2017 08:09 PM IST

FP Staff

0
फीफा अंडर-17 विश्व कप : माली ने प्रीक्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

 

पिछली बार के उप विजेता माली ने फीफा अंडर-17 विश्व कप में एक बार फिर से अपने कौशल और दमखम का खूबसूरत नजारा पेश किया. माली ने गुरुवार को नई दिल्ली में न्यूजीलैंड को 3-1 से हराकर शान के साथ के प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

माली की तरफ से सलाम जिदोउ (18वें मिनट),  जिमुसा त्राओरे (50वें) और लसाना एनडियाये (82वें) ने गोल किए, जबकि न्यूजीलैंड के लिए एकमात्र गोल स्थानापन्न चाल्र्स स्प्राग (72वें मिनट) ने गोल दागा.

पराग्वे से पहला मैच गंवाने के बाद माली की यह लगातार दूसरी जीत है, जिससे उसने छह अंकों के साथ पराग्वे (नौ अंक) के बाद ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम 16 में जगह बनाई. कीवी टीम की यह दूसरी हार थी और उसका तीन मैचों में केवल एक अंक रहा.

माली ने दर्शकों के समर्थन के बीच अपनी शारीरिक मजबूती, दमखम, तेजी और कौशल के बलबूते पर खुद को न्यूजीलैंड से बेहतर साबित करने की सफल कोशिश की. यह अलग बात है कि कप्तान मैक्स माटा की वापसी से कीवी टीम को मजबूती मिली थी और इसका असर उनके खेल में भी दिखा. माटा के पास खेल के तीसरे मिनट में ही मौका था, लेकिन तब वह अकेले गोलकीपर को नहीं छका पाए.

इसके बाद अधिकतर समय गेंद न्यूजीलैंड के पाले में ही मंडराती रही. 18वें मिनट में सलाम जिदोउ ने गोल करके अफ्रीकी टीम को बढ़त भी दिला दी. न्यूजीलैंड की रक्षापंक्ति में थोड़ी सी अफरातफरी दिखी और जिदोउ ने इसका फायदा उठाकर जिमुसा त्राओरे के पास पर ‘डी’ के दायें छोर से करारा शॉट लगाकर उसे गोल के हवाले कर दिया. कीवी गोलकीपर जैक जोंस के पास इसका कोई जवाब नहीं था.

माली पहले हाफ में ही अपनी स्थिति मजबूत कर लेता, लेकिन उसने इस बीच गोल करने के कुछ अच्छे मौके गंवाए. न्यूजीलैंड ने भी खेल की नजाकत को देखते हुए गोल बचाने में अधिक ताकत लगाना उचित समझा.

खेल के 43वें मिनट में माली अपनी बढ़त दोगुनी करने के बेहद करीब पहुंच गया था, लेकिन पिछले दोनों मैचों में गोल करने वाले एनडियाये का शॉट पोस्ट से टकरा गया. मध्यांतर तक माली 1-0 से आगे था.

दूसरे हाफ में भी कहानी में कोई परिवर्तन नहीं आया और छोर बदलने के बाद जिमुसा ने पांचवें मिनट में ही माली को 2-0 से आगे कर दिया. वह कप्तान मोहम्मद कमारा के साथ तेजी से गेंद लेकर आगे बढ़े और जब तक कीवी खिलाड़ी संभल पाते जिमुसा का शॉट जाली चूम रहा था.

जब लग रहा था कि मैच एकतरफा रहेगा तब मैथ्यू पामर की जगह मैदान पर उतरने वाले स्प्राग ने न्यूजीलैंड के लिए पहला गोल करके मैच में जान और दर्शकों में जोश भर दिया. वह तब गोलमुख पर खड़े थे जब उन्हें दायें छोर से इल्जाह जस्ट का क्रास मिला जिसे उन्होंने हेडर से गोल में तब्दील कर दिया.

न्यूजीलैंड अब बराबरी के गोल की तलाश में था. लेकिन तभी एनडियाये ने फोडे कोनाटे के पास पर बायें पांव से करारा शाट जमाकर माली को 3-1 से आगे करके उसकी जीत भी सुनिश्चित कर दी.

तुर्की को 3-1 से हराकर पराग्वे ग्रुप बी में शीर्ष पर

पराग्वे ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को नवी मुंबई में फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप बी मैच में तुर्की को 3-1 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ यह दक्षिण अमेरिकी टीम पूल में नौ अंक के साथ शीर्ष पर रही।

इससे पहले पराग्वे ने खिताब के दावेदारों में शामिल माली को 3-2, जबकि न्यूजीलैंड को 4-2 से हराया था. पराग्वे की ओर से जियोवानी बोगादो (41वें मिनट) और फर्नांडो कारडोजो (43वें मिनट) ने पहले हाफ में जबकि एंटोनियो गेलिनो (61वें मिनट) ने दूसरे हाफ में गोल दागा. तुर्की की ओर से मैच का एकमात्र गोल दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में केरेम केसगिन ने किया.

पराग्वे को मैच के दूसरे मिनट में ही पेनल्टी मिली जिसे एनिबल वेगा गोल में बदलने में नाकाम रहे. दोनों टीमों ने इसके बाद गोल करने के कुछ अच्छे मौके बनाए, लेकिन सफलता नहीं मिली. बोगादो ने इसके बाद फ्री किक पर गोल दागकर पराग्वे को बढ़त दिलाई. दो मिनट बाद कारडोजो ने ब्लास अरोमा के क्रास पर बायें पैर से दनदनाता शॉट लगाते हुए गेंद को गोल में पहुंचाया.

दूसरे हाफ में गेलिनो ने टीम की ओर से तीसरा गोल दागा जब बोगादो के कार्नर को तुर्की के डिफेंस ने रोक दिया, लेकिन गेलिनो ने इसके बाद गेंद को अपने कब्जे में लेकर गोल दागा. केसगिन ने इसके बाद दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में गोल दागकर हार के अंतर को कम किया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi