In association with
S M L

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने तोड़ा ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले का रिकॉर्ड

वर्ल्डकप क्वालिफाइंग मुकाबले में तीन गोलों के साथ पूरे किए 78 इंटरनेशनल गोल, पेले का नाम दर्ज हैं 77 गोल, ईरान के अली दाइ के नाम है 109 गोल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

FP Staff Updated On: Nov 02, 2017 06:40 PM IST

0
क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने तोड़ा ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले का रिकॉर्ड

रोनाल्डो  से आगे निकल गए हैं पेले. पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. विश्व कप यूरोपीय क्वालिफाइंग दौर में फारो आइलैंड के खिलाफ तीन गोल दागकर सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय गोल करने वालों की सूची में उन्होंने पेले को पछाड़ दिया. पुर्तगाल ने इस मैच में फारो आइलैंड को 5 -1 से हराया. मैच में पहले हाफ में दो और दूसरे हाफ में एक गोल दागने के साथ ही ग्रुप-बी के सात मैचों में रोनाल्डो के गोलों की संख्या 14 हो गई.

रोनाल्डो के अब 78 गोल हो गए हैं. वह यूरोप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले हंगरी के फेरेंक पुस्कास से छह गोल पीछे है. पेले ने 1957 से 1971 के बीच ब्राजील के लिए 77 गोल किए थे. हालांकि 78 गोल दागने के लिए रोनाल्डो ने 144 मैच खेले हैं जबकि 77 गोल के लिए पेले ने सिर्फ 92 मैच खेले थे. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल ईरान के अली दाइ ने (109) किए हैं. हंगरी के पुस्कास 84 गोल के साथ दूसरे स्थान पर हैं. जापान के कुनिशिगे कामामोतो के 80 और जाम्बिया के गोडफ्रे चितालू के 79 गोल हैं. इराक के हुसैन सईद के भी रोनाल्डो के बराबर 78 गोल हैं.

वहीं वर्तमान में एक्टिव सभी फुटबॉलर्स के बीच सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने वाले खिलाड़ियों में रोनाल्डो पहले नंबर पर काबिज हैं. भारत के सुनील छेत्री भी सबसे ज्यादा गोल करने वाले एक्टिव खिलाड़ियों में चौथे नबंर पर हैं. उनके नाम पर 54  गोल दर्ज हैं. वे केवल रोनाल्डो, मेसी और डेम्सी से ही पीछे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi