S M L

चैंपियंस लीग: रोनाल्डो की बदौलत रियाल मैड्रिड ने जीता खिताब

रियाल मैड्रिड ने इटली की टीम युवेंतस को 4-1 से हराया

Updated On: Jun 04, 2017 03:05 PM IST

FP Staff

0
चैंपियंस लीग: रोनाल्डो की बदौलत रियाल मैड्रिड ने जीता खिताब

रियाल मैड्रिड ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो गोल की मदद से चैंपियंस लीग का फाइनल मुकाबला जीत लिया है. कार्डिफ में खेले गए फाइनल मुकाबले में रियाल मैड्रिड ने इटली की टीम युवेंंतस को 4-1 से हरा दिया. रियाल मैड्रिड की इस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 12वीं जीत है.

इस जीत से रियाल मैड्रिड चैंपियंस लीग इतिहास में यूरोपीय कप फुटबाल का खिताब बरकरार रखने वाली पहली टीम बन गई. पुर्तगाल के सुपरस्टार ने शुरू में रियाल को बढ़त दिला दी थी. लेकिन मारिया मैंडयुकिच के गोल से युवेंतस ने बराबरी कर दी. इसके बाद कासेमीरो, रोनाल्डो और मार्को असेनसियो ने गोल दागकर रियाल का पिछले चार वर्षों में चैंपियन्स लीग में तीसरा और कुल 12वां खिताब सुनिश्चित किया.

 पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो ने इस तरह चैंपियंस लीग के 140 मैचों में 105 गोल का शानदार रिकॉर्ड बना दिया है. इनमें से 12 गोल तो इसी सीजन के 13 मैचों में किए हैं.

मैन ऑफ द मैच रहे रोनाल्डो के करियर का ये स्वर्णिम दौर चल रहे हैं. वह रियाल मैड्रिड की तरफ से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. और उन्ही के प्रदर्शन के बदौलत रियाल मैड्रिड लगातार खिताब जीत रही है. हालांकि रोनाल्डो में व्यक्तिगत जीवन में कई विवादों में गुजर रहे हैं लेकिन उसका असर उनके खेल पर तो कतई नहीं दिख रहा.

चैंपियंस लीग में चार बार के विजेता रोनाल्डो इस प्रतियोगिता में लगातार पांचवें सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलर बने. इससे उनके अपने प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेसी के पांच बैलोन डिओर की बराबरी करने की संभावना बढ़ गई है. अपने क्लब और देश की तरफ से कुल 600 गोल दागने वाले रोनाल्डो ने कहा, ‘हमें लगातार दो साल चैंपियंस लीग का खिताब जीतने वाली पहली टीम बनने पर बहुत खुशी है. मैंने सत्र का शानदार अंत किया. यह एक और रिकॉर्ड है. ऐसा रिकॉर्ड जिसके ये खिलाड़ी हकदार थे और हम खुश हैं.’

पिछले 17 महीनों से टीम के मुख्य कोच जिनेदिन जिदान पहले विदेशी मैनेजर बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो यूरोपीय खिताब जीते. इससे पहले अरिगो साची ने 1989 और 1990 में एसी मिलान के लिए यह उपलब्धि हासिल की थी. जिदान ने कहा, ‘यह खिलाड़ियों और इस क्लब के लिए जबर्दस्त खुशी का पल है. मैं खुश हूं क्योंकि ला लिगा और चैंपियंस लीग में जीत दर्ज करना आसान नहीं है और इस साल हमने कड़ी मेहनत और इच्छाशक्ति से ऐसा किया.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi