S M L

पीछे छूटे रोनाल्डो-मेसी, फुटबॉल की दुनिया को मिला नया सिकंदर...

क्रोएशिया के लुका मोड्रिच ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और मेसी को पीछे छोड़ जीता बैलन डी'ओर का खिताब

Updated On: Dec 04, 2018 09:33 AM IST

FP Staff

0
पीछे छूटे रोनाल्डो-मेसी,  फुटबॉल की दुनिया को मिला नया सिकंदर...

दुनिया के सबसे पॉपुलर खेल फुटबॉल की दुनिया में एक नए युग का आगाज हुआ है. एक दशक से एक सबसे सबसे बड़े खिताब यानी बैलन डी’ओर पर बादशाहत जमाए बैठ लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ एक नए खिलाड़ी ने अपनी हुनर की दम पर दुनिया का टॉप फुटबॉलर होने का रुतबा हासिल कर लिया है.

यह खिलाड़ी है क्रोएशिया के लुका मोड्रिच. 33 साल के मोड्रिच की कप्तानी में इस साल क्रोएशिया की टीम ने फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच कर सबको चौंका दिया था. यही नहीं चैंपियंस लीग में अपनी टीम रीयल मैड्रिड को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

सोमवार देर रात को फ्रांस में हुए एक समारोह में मोड्रिच को उस खिताब से सम्मानित किया गया जिसपर बीते 10 सालों कभी मेसी और कभी रोनाल्डो कब्जा करते आए थे.

खिताब मिलने के बाद मोड्रिच का कहना था, ‘2018  के साल मेरे लिए सपनों सरीखा साल रहा है. अपने पूरे करियर में मैने यह महसूस किया के कड़े परिश्रम, लगातार कोशिश और खुद पर विश्वास के जरिए ही कामयाबी हासिल की जा सकती है.’

मोड्रिच के बाद दूसरे नंबर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो रहे. अगर वह यह खिताब जीत लेते तो यह उनका छठा खिताब होता और वह मेसी से आगे निकल जाते जिन्होंने रोनाल्डो की ही तरह पांच बार यह रुतबा हासिल किया है.

चैंपियंस लीग की जीत में रोनाल्डो का भी बड़ा रोल रहा था लेकिन उनकी कप्तानी में वर्ल्ड कप में पुर्तगाल की टीम की नाकामी ने उन्हें इस खिताब से वंचित कर दिया. इसके अलावा वर्ल्ड कप जीतने वाली फ्रांस की आधी टीम भी इस खिताब के लिए  नॉमिनेट हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi