live
S M L

आईएसएल 2016: केरला को हरा कोलकाता बना चैंपियन

सौरव गांगुली की कोलकाता ने सचिन तेंदुलकर की केरला ब्लास्टर्स को हराया

Updated On: Dec 19, 2016 12:24 PM IST

IANS

0
आईएसएल 2016: केरला को हरा कोलकाता बना चैंपियन

सौरव गांगुली की टीम एटलेटिको दे कोलकाता ने खचाखच भरे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुए रोमांचक खिताबी मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स को पेनल्टी शूटआउट के आधार पर 4-3 से हराते हुए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के तीसरे सीजन का खिताब जीत लिया है. कोलकाता की टीम दूसरी बार चैंपियन बनी है.

कोलकाता ने 2014 में केरल को ही मुम्बई में 1-0 से हराते हुए खिताब अपने नाम किया था. कोलकाता इस लीग का खिताब दो बार जीतने वाली पहली टीम बन गई है. दूसरी ओर, सचिन तेंदुलकर के मालिकना हक वाली केरल की टीम दो फाइनल खेलने के बाद भी खिताब से महरूम रह गई.

ISL 3

निर्धारित समय में दोनों टीमों की ओर से पहले हाफ में एक-एक गोल हुआ. पहला गोल केरल के लिए 37वें मिनट में फारवर्ड मोहम्मद रफी ने मेहताब हुसैन के कॉर्नर क्रॉस पर हेडर के जरिए किया जबकि कोलकाता की ओर से बराबरी का गोल पुर्तगाली खिलाड़ी हेनरिक फोंसेका सेरेनो ने हेडर के जरिए 44वें मिनट में किया.

दूसरे हाफ में कोई गोल नहीं हुआ. इसके बाद मैच अतिरिक्त समय तक खिंचा. 30 मिनट के अतिरिक्त समय में भी कोई गोल नहीं हुआ. इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ. इसमें कोलकाता ने बाजी मारते हुए दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया. केरल का सेमीफाइनल (दूसरा चरण) भी शूटआउट तक खिंचा था. उसने दिल्ली को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी.

शूटआउट में केरल के लिए पहला प्रयास टिमोथी जर्मन ने किया और वह सफल रहे. इसके बाद कोलकाता के लिए उसके स्टार इयान ह्यूम ने पहला प्रयास किया लेकिन केरल के गोलकीपर ग्राहम स्टॉक ने उसे रोक दिया.

केरल के लिए दूसरा प्रयास केरवेंस बेलफोर्ट ने किया और देबजीत मजूमदार को छकाने में सफल रहे. कोलकाता के लिए दूसरा प्रयास समीघ दुटे ने किया और वह सफल रहे. स्कोर 1-2 हो चुका था.

केरल के लिए तीसरा प्रयास इडाजी नदोए ने किया लेकिन उनका शॉट गोलपोस्ट के ऊपर से बाहर चला गया. इसके बाद कोलकाता के लिए तीसरा प्रयास बोर्जा फर्नाडीज ने किया और वह सफलता के साथ स्कोर 2-2 करने में सफल रहे. केरल के लिए चौथा प्रयास मोहम्मद रफीक ने किया और वह गोल करने में सफल रहे. स्कोर केरल के पक्ष में 3-2 हो चुका था. लारा ग्रांडे ने इसके बाद गोल करते हुए स्कोर 3-3 कर लिया.

ISL 2

हेंगबार्ट ने एक बार फिर अपनी किस्मत आजमाई लेकिन वह केरल के लिए अनलकी साबित हुए. अब सबकुछ कोलकाता के ज्वेल राजा शेख के प्रयास पर निर्भर था. राजा ने गोल करते हुए अपनी टीम को एतिहासिक जीत दिला दी. शेख के इस गोल के बाद स्टेडियम में सन्नाटा छा गया लेकिन जो थोड़े बहुत कोलकाता के प्रेमी यहां मौजूद थे, उनकी खुशी देखने लायक थी. इस मैच को देखने केरल के करीब 60 हजार समर्थक स्टेडियम पहुंचे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi