S M L

टोक्‍यो ओलिंपिक क्‍वालिफायर: भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, पहली बार पहुंची दूसरे राउंड में

भारतीय टीम पहली बार ओलिंपिक क्‍वालीफायर के दूसरे राउंड में पहुंची है

Updated On: Nov 14, 2018 01:30 PM IST

FP Staff

0
टोक्‍यो ओलिंपिक क्‍वालिफायर: भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, पहली बार पहुंची दूसरे राउंड में

भारत की महिला फुटबॉल टीम ने मंगलवार को 2020 टोक्‍यो ओलिंपिक क्वालीफायर के दूसरे राउंड में पहुंचकर इतिहास रच दिया है. इस प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम दूसरे राउंड में पहुंचने में सफल हुई हैं. हालांकि मंगलवार को खेले गए कड़े मुकाबले में उसे म्‍यांमार के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन ग्रुप सी में दूसरे पायदान पर रहते हुए भारतीय टीम दूसरे राउंड में पहुंचने में सफल रही. ग्रुप सी में मेजबान म्‍यांमार शीर्ष पर रहा, जबकि भारतीय टीम तीन मैचों में चार अंक के साथ उसके बाद दूसरे स्‍थान पर रही

ओलिंपिक क्‍वालीफायर का दूसरा राउंड अगले साल अप्रैल 2019 में खेला जाएगा. जहां 12 टीमों को चार अलग अलग ग्रुपों में बांटा जाएगा. हर ग्रुप में चार चार टीमें रहेंगी.

2020 टोक्‍यो ओलिंपिक क्‍वालीफायर राउंड पहले के आखिरी मैच में म्‍यांमार और भारत के बीच कड़ी टक्‍कर देखने को मिली. हालांकि मेजबान ने शुरुआती तीन मिनट में ही भारत पर बढ़त हासिल कर ली थी. शुरुआती तीसरे मिनट में भारत के पेनल्‍टी एरिया में राइट से मिले क्रॉस को टी तुन ने लक्ष्‍य तक पहुंचार म्‍यांमार को 10 से बढ़त दिला दी. 8वें मिनट में भारत को स्‍कोर बराबर करने का मौका मिला था, लेकिन बाला देवी लक्ष्‍य से भटक गई.

लगातार कोशिश करने के बाद 23वें मिनट में भारत ने स्‍कोर बराबर किया. 23 वें मिनट में भारत को फ्री किक मिली, जिसे रत्‍नबाला देवी ने नेट में पहुंचाया. 39वें मिनट में मेजबान को फ्री किक मिली, लेकिन भारत ने बखूबी ब्‍लॉक कर लिया. पहले हाफ में दोनों टीमें 11 से बराबर चल रही थी. दूसरा हाफ शुरू होते ही दोनों टीमें काफी आक्रामक दिखी और लेकिन कोई भी बढ़त हासिल नहीं कर पाई. 83वें मिनट में मेजबान को नगे नगे हत्‍वे में गोल कर टीम को बढ़त दिला दी . भारत की ओर से बाला देवी ने इंजुरी टाइम में स्‍कोर बराबर करने की कोशिश की, लेकिन म्‍यांमार की गोलकीपर ने उन्‍हें सफल नहीं होने दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi