S M L

आईएसएल 2018-19 : जमशेदपुर एफसी की घर में दूसरी जीत, चेन्नइयन एफसी की छठी हार

मौजूदा चैंपियन चेन्नइयन की पांचवें सीजन में यह छठी हार है जबकि मेजबान टीम की तीसरी जीत है

Updated On: Nov 25, 2018 09:54 PM IST

FP Staff

0
आईएसएल 2018-19 :  जमशेदपुर एफसी की घर में दूसरी जीत, चेन्नइयन एफसी की छठी हार

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में दूसरे साल खेल रहा जमशेदपुर एफसी जीत की पटरी पर लौट आया है. उसने रविवार को जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स स्टेडियम में दो बार के चैंपियन चेन्नइयन एफसी को 3-1 से हराया. मौजूदा चैंपियन चेन्नइयन की पांचवें सीजन में यह छठी हार है जबकि मेजबान टीम की तीसरी जीत है.

जमशेदपुर को अपने पिछले मैच में एफसी पुणे सिटी के हाथों 1-2 से हार मिली थी. घर में उसने नवंबर के पहले सप्ताह में एफसी गोवा को 4-1 से हराया था. उसने घर में मिली इस बड़ी जीत से प्रेरणा लेते हुए पुणे के हाथों मिली हार का गम भुला दिया और एक बड़ी जीत के साथ जीत की पटरी पर लौटने का ऐलान किया. दूसरी ओर, पिछले मैच में पुणे को 4-1 से हराकर अपना खाता खोलने वाली चेन्नई की टीम एक बार फिर हार से हलकान नजर आई.

मेजबान टीम के लिए पाब्लो मोरगाडो ने 14वें, कार्लोस काल्वो ने 29वें (पेनल्टी) और मारियो अर्क्वेस ने 72वें मिनट में गोल किया. रफाएल अगस्तो ने 68वें मिनट में हासिल पेनल्टी पर चेन्नई के लिए पहला गोल कर मैच में रोमांच ला दिया था, लेकिन इसके तुरंत बाद चेन्नई ने एक और गोल खाते हुए अपनी मिट्टी पलीट कर ली. चेन्नई आठ मैचों से छह हार के साथ 10 टीमों की तालिका में नौवें स्थान पर ही काबिज है. इस जीत के साथ जमशेदपुर ने दो स्थानों की छलांग के साथ तीसरा स्थान हासिल कर लिया है.

मोरगाडो ने दागा मैच का पहला गोल

दोनों टीमों ने सावधान शुरुआत की. शुरुआती पांच मिनट तक कोई बड़ा हमला नहीं हुआ. 11वें मिनट में मेजबान टीम ने बड़ा हमला किया. बिकास जाएरू के प्रयास को एली साबिया ने नाकाम कर दिया. लगातार हमलों का फायदा मेजबान टीम को 14वें मिनट में उस समय मिला, जब मोरगाडो ने गोल करते हुए स्कोर 1-0 कर दिया. मोरगाडो के इस गोल को इस सीजन का सबसे अच्छा गोल कहा जा रहा है. यह गोल काल्वो द्वारा लिए गए फ्रीकिक के फलस्वरूप हुआ. मेलसन आल्वेस ने फ्रीकिक को क्लीयर कर दिया था, लेकिन गेंद मोरगाडो के पास गई और उन्होंने अपनी छाती से उसे रोकते हुए उसे पोस्ट में डाल दिया.

काल्वो ने पेनल्टी पर स्कोर 2-0 किया

Carlos Calvo of Jamshedpur FC celebrates the goal during match 39 of the Hero Indian Super League 2018 ( ISL ) between Jamshedpur FC and Chennaiyin FC held at JRD Tata Sports Complex, Jamshedpur, India on the 25th November 2018 Photo by: Deepak Malik /SPORTZPICS for ISL

इसके बाद खेल की रफ्तार थोड़ी कम हुई क्योंकि मेजबान टीम रक्षात्मक हो गई थी. यह हालांकि अधिक देर तक नहीं चला. 27वें मिनट में जेरी लालरिंजुआला द्वारा सुमित पासी को बॉक्स में गिराए जाने के कारण जमशेदपुर को पेनल्टी मिली, जिस पर गोल करते हुए काल्वो ने स्कोर 2-0 कर दिया. 30वें मिनट में काल्वो को यलो कार्ड मिला. इसके बाद कोई बड़ा हमला नहीं हुआ और पहला हाफ मेजबान टीम के पक्ष में 2-0 से समाप्त हुआ. दूसरे हाफ में भी मेजबान टीम ने हमले जारी रखे. 51वें मिनट में करनजीत ने चेन्नई को तीसरा गोल खाने से बचाया.

ग्रेगरी नेल्सन ने चेन्नई का खाता खोला

लगातार हमले झेल रही चेन्नई ने अभी हार नहीं मानी थी. 65वें मिनट में ग्रेगरी नेल्सन द्वारा जाएरू को बॉक्स में गिराए जाने के कारण चेन्नई को पेनल्टी मिली, जिस पर गोल करते हुए अगस्तो ने चेन्नई का खाता खोला. रेफरी ने शुरुआत में पेनल्टी नहीं दी थी, लेकिन लाइंसमैन से बात करने के बाद उन्होंने अपना निर्णय बदल दिया.

अर्क्वेस ने दिलाई जमशेदपुर को 3-1 से बढ़त

71वें मिनट में साबिया ने अपना पूरा दमखम दिखाते हुए सूसाइराज और टिम काहिल के प्रयास को नाकाम करते हुए चेन्नई को तीसरा गोल खाने से रोका, लेकिन अगले ही मिनट में जमशेदपुर ने सफलता हासिल करते हुए 3-1 की बढ़त हासिल कर ली. उसके लिए यह गोल अर्क्वेस ने काल्वो द्वारा लिए गए कॉर्नर पर किया. इसके बाद मेजबान टीम रक्षात्मक हो गई. चेन्नई ने लगातार मूव बनाने का प्रयास किया, लेकिन स्टार खिलाड़ियों से भरी उसकी आक्रमणपंक्ति को सफलता नहीं मिली और इस तरह मौजूदा चैंपियन को सीजन की छठी हार मिली. इस हार ने उसके अगले दौर में जाने की उम्मीदों पर बड़ा कुठाराघात किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi