S M L

ISL 2018-19 : बेंगलुरु एफसी लगातार दूसरी बार फाइनल में, नार्थईस्ट का सपना टूटा

BFC vs NEUFC : यह लगातार दूसरी बार है कि बेंगलुरु ने फाइनल में जगह बनाई है. वह बीते साल भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन जीत नहीं सकी थी.

Updated On: Mar 12, 2019 07:10 PM IST

FP Staff

0
ISL 2018-19 : बेंगलुरु एफसी लगातार दूसरी बार फाइनल में,  नार्थईस्ट का सपना टूटा

बेंगलुरु एफसी ने सोमवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में अपने घर श्री कांतीरावा स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल के दूसरे चरण के मैच में नार्थईस्ट युनाइटेड को मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. यह लगातार दूसरी बार है कि बेंगलुरु ने फाइनल में जगह बनाई है. वह बीते साल भी फाइनल में पहुंची थी लेकिन जीत नहीं सकी थी.

बेंगलुरु ने 4-2 के एग्रीगेट स्कोर के साथ फाइनल में प्रवेश किया है. गुवाहाटी में खेले गए पहले चरण में उसे 1-2 से हार मिली थी, लेकिन सोमवार को अपने घर में उसने 3-0 से जीत हासिल की और कुल चार गोल की सहायता से फाइनल में जगह पक्की की. दो चरण के बाद नार्थईस्ट के कुल स्कोर की संख्या दो ही रही और इसलिए पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाने वाली यह टीम फाइनल में जाने से चूक गई.

पहले हाफ में एक भी गोल नहीं हुआ था और बेंगलुरु ने तीनों गोल आखिरी के 18 मिनट में किए. मैच के पहले 10 मिनट में दोनों टीमों ने अच्छी शुरुआत करते हए एक-एक मौके बनाए. बेंगलुरु के कप्तान सुनील छेत्री ने चौथे मिनट में बाएं फ्लैंक से गेंद को बॉक्स में भेज दिया था लेकिन उनके पास को नेट में डालने के लिए कोई भी खिलाड़ी मौजूदा नहीं था. चार मिनट बाद नार्थईस्ट के स्टार फेड्रेरिको गालेगो और दिमास डेल्गाडो की जुगलबंदी से गेंद जुआन मासिया के पास आई. यहां मासिया गेंद को सीधे गोलकीपर के हाथों में दे बैठे.

बेंगलुरु के स्टार मीकू ने धीरे-धीरे लय पकड़ी और गोल करने के लगातार तीन मौके आए. 23वें मिनट में मीकू ने पहला मौका बनाया जो पोस्ट से बहुत दूर चला गया. 25वें मिनट में उदांता सिंह ने गोल के सामने मीकू को गेंद दी, इस बार मीकू उसे बार के ऊपर मार गए. 33वें मिनट में मीकू गेंद लेकर आगे बढ़े, लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंचे. इससे दो मिनट पहले गालेगो ने भी नार्थईस्ट के लिए प्रयास किया था. उनका शॉट हालांकि बाहर चला गया था. 43वें मिनट में एक बार फिर नार्थईस्ट के पास से मौका चला गया. जोस लेयुडो ने जुआन को पास दिया. जुआन ने आस-पास देखा लेकिन कोई था नहीं इसलिए उन्होंने खुद शॉट लिया जो गोलकीपर के हाथों में गया.

पहले हाफ में दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई थीं इसलिए दूसरे हाफ में दोनों टीमों में बेताबी देखने को मिली. 51वें मिनट में बेंगलुरु की किस्मत एक बार फिर धोखा दे गई. यहां नीशू कुमार ने 25 यार्ड से झन्नाटेदार किक लगाई जिसे नार्थईस्ट के गोलकीपर पवन कुमार ने अपने दाएं तरफ डाइव मार रोक लिया. यहां गोल करने की उत्सुकता बढ़ती जा रही थी और इसी उत्सुकता में बेंगलुरु के राहुल भीके को यलो कार्ड मिला जो इस मैच का पहला यलो कार्ड था. त्रियाडिस ने 64वें मिनट में खराब शॉट खेल गोल करने का मौका गंवा दिया.

Nicolas Ladislao Fedor Flores of Bengaluru FC celebrates after scoring a goal during the 2nd leg of the 1st semi final of the Hero Indian Super League 2018 ( ISL ) between Bengaluru FC and Northeast United FC held at the Sree Kanteerava Stadium, Bengaluru, India on the 11th March 2019 Photo by: Faheem Hussain /SPORTZPICS for ISL

68वें मिनट में बेंगलुरु ने बदलाव किया और जुआनन के स्थान पर लुइस लोपेज को अंदर भेजा. अगले मिनट नार्थईस्ट ने लालरेपुइया फनाई को बाहर बुला शौविक घोष को उतारा. इन बदलावों और बदलती रणनीति के बीच मीकू वो कर गए जिसमें अभी तक विफल हो रहे थे. यानी गोल. हरमनजोत खाबरा ने बाएं फ्लैंक पर लंबा पास बॉक्स में डाला जो सिसको हर्नाडेज के पास गया. सिसको ने गेंद उदांता को दी जिन्होंने मीकू को पास दिया. मीकू ने एक टच में गेंद को नेट में डाल इस मैच में गोल का सूखा खत्म किया और बेंगलुरु को 1-0 से आगे कर दिया.

74वें मिनट में मीकू और उदांता ने मिलकर टीम के लिए लगभग दूसरा गोल कर ही दिया था. मीकू ने गेंद उदांता को गेंद थी जिन्होंने किक लगाई लेकिन पवन कुमार ने उसे रोक लिया. नार्थईस्ट बराबरी की कोशिश में लगी थी, लेकिन इस बीच आखिरी पलों में उसे एक और झटका लग गया. डेल्गाडो ने 87वें मिनट में गोल कर बेंगलुरु को 2-0 से आगे कर दिया. यह गोल काउंटर अटैक पर हुआ. उदांता नार्थईस्ट के बॉक्स में से गेंद लेकर भागे और आगे बढ़ते हुए दाएं फ्लैंक से गेंद को नेट में डालना चाहा, लेकिन गेंद बार से टकरा कर वापस आई और वहां खड़े दिमास ने उसे नेट में भेज बेंगलुरु की बढ़त को दोगुना कर दिया. रही सही कसर कप्तान छेत्री ने 90वें मिनट में आसान सा गोल कर पूरी कर दी. इस गोल के साथ ही नार्थईस्ट का पहली बार फाइनल खेलने का सपना टूट गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi