S M L

दो दशक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

फीफा की ताजा रैंकिंग में 96 नंबर पर भारत

Updated On: Jul 06, 2017 06:03 PM IST

FP Staff

0
दो दशक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

बात अगर फुटबॉल के खेल की हो भारतीय टीम टीम को हमें टॉप 100 की टीमों से बाहर देखने की आदत सी हो गई है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. भारतीय फुटबॉल टीम दो दशक की अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए 96वें नंबर पर पहुंच गई है. फीफा द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम चार स्थान की छलांग लगाते हुए 96वें नंबर पर पहुंच गई है जोकि 1996 के बाद से उसकी सर्वश्रेष्ठ और कुल दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. इससे पहले भारतीय टीम ने फरवरी 1996 में 94वीं रैंक हासिल की थी जोकि अब तक उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, इसके अलावा वह नवंबर 1993 में 99वें नंबर पर पहुंची थी. वहीं एशियाई टीमों की रैंकिंग में भारत 12वें स्थान पर है.

भारतीय टीम की रैंकिंग में ये उछाल जून में इंटरनेशनल मैचों में किए गए अच्छे प्रदर्शन से आया है. भारत ने पिछले महीने नेपाल को 2-0 से और एफसी एशियन कप क्वॉलिफायर ग्रुप मैच में किर्गिस्तान को 1-0 से हराया था.

भारतीय टीम पिछले दो सालों के दौरान रैंकिंग में 77 अंक ऊपर चढ़ चुकी है. टीम अपने पिछले 15 में से 13 मैच जीत चुकी है और पिछले 8 मैचों (भूटान के खिलाफ एक अनाधिकारिक मैच समेत) से अजेय है. फरवरी 2015 में स्टीफन कॉन्सटेंटाइन के भारतीय फुटबॉल टीम का कोच बनने के समय भारत की फीफा रैंकिंग 171 थी जोकि एक महीने बाद 173 हो गई थी.

टीम की इस सफलता पर एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, ‘यह भारतीय फुटबॉल में लंबी छलांग है. दो साल पहले हम 173 पर थे और अब अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi