S M L

दक्षिण पश्चिम एशियाई फुटबॉल महासंघ से अलग हुए भारत सहित सैफ से जुड़े छह देश

एसडब्ल्यूएएफएफ का गठन अगस्त में 14 सदस्य देशों के साथ किया गया था

Updated On: Oct 30, 2018 09:13 PM IST

FP Staff

0
दक्षिण पश्चिम एशियाई फुटबॉल महासंघ से अलग हुए भारत सहित सैफ से जुड़े छह देश
Loading...

भारत समेत दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (सैफ) से जुड़े छह देशों नेपाल, भूटान, मालदीव, श्रीलंका और पाकिस्तान ने दक्षिण पश्चिम एशियाई फुटबॉल महासंघ (एसडब्ल्यूएएफएफ) से अलग होने का निर्णय लिया है. सैफ में शामिल देशों ने मंगलवार को मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर में एक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया.

ये देश एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के अध्यक्ष शेख सलमान अल खलीफा के समर्थन में मंगलवार को तुरंत प्रभाव से सऊदी अरब की अगुआई वाले नवगठित समूह से हट गए. सऊदी अरब फुटबॉल महासंघ के पूर्व प्रमुख अदेल एजात को एसडब्ल्यूएएफएफ का अध्यक्ष बनाया गया था और बाद में उन्होंने एएफसी के शीर्ष पद के लिए अल खलीफा के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया.

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने बयान में कहा, ‘बांग्लादेश, भारत, नेपाल, भूटान, मालदीव, श्रीलंका और पाकिस्तान की मौजूदगी वाले सैफ ने मलेशिया के कुआलालंपुर में 30 अक्टूबर 2018 को हुई बैठक में सर्वसम्मति से तुरंत प्रभाव से दक्षिण पश्चिम एशियाई फुटबॉल महासंघ (एसडब्ल्यूएएफएफ) से हटने का फैसला किया.’  इसमें कहा गया, ‘एएफसी कांग्रेस द्वारा 31 अक्टूबर 2018 को एएफसी के पांच क्षेत्रीय महासंघों को आधिकारिक मान्यता की संभावना से पहले हटने का फैसला किया गया.’

एसडब्ल्यूएएफएफ का गठन अगस्त में 14 सदस्य देशों के साथ किया गया था. एजात को अध्यक्ष बनाया गया जबकि एआईएफएफ के उपाध्यक्ष सुब्रत दत्ता इस नई क्षेत्रीय फुटबॉल संस्था के उपाध्यक्ष बने थे. एआईएफएफ के अधिकारी ने कहा कि अप्रैल 2019 में होने वाले एएफसी चुनाव में अल खलीफा के खिलाफ चुनौती पेश करने के एजात के इरादों के कारण एसडब्ल्यूएएफएफ से हटने का फैसला किया गया. बुधवार को एएफसी कांग्रेस में एसडब्ल्यूएएफएफ को भी क्षेत्रीय महासंघ के रूप में आधिकारिक मान्यता मिलने की संभावना है.

(एजेंसी  इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi