S M L

FIFA World Cup 2018: रोनाल्‍डो की हैट्रिक से ज्‍यादा खास है ग्रीजमैन का ऐतिहासिक गोल

फ्रांस के ग्रीजमैन के नाम ऐतिहासिक गोल करने का रिकॉर्ड तर्ज हो गया है

AFP Updated On: Jun 17, 2018 04:20 PM IST

0
FIFA World Cup 2018: रोनाल्‍डो की हैट्रिक से ज्‍यादा खास है ग्रीजमैन का ऐतिहासिक गोल

फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इस विश्‍व कप में अपने अभियान की शुरुआत की और इस मुकाबले में फ्रांस के ग्रीजमैन के नाम ऐतिहासिक गोल करने का रिकॉर्ड तर्ज हो गया है. हालांकि फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया के मुकाबले से पहले भी इस विश्‍व कप में कई मुकाबले हो चुके हैं और एक मुकाबले में तो पुर्तगाल के स्‍टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हैट्रिक भी लगाई थी, लेकिन एतिहासिक गोल रहा ग्रीजमैन के नाम.

Soccer Football - World Cup - Group C - France vs Australia - Kazan Arena, Kazan, Russia - June 16, 2018 Referee Andres Cunha reviews a incident on VAR before awarding a penalty to France REUTERS/John Sibley - RC14239A0B60

दरअसल ग्रीजमैन को यह गोल करने का मौका वीडियो सहायक रैफरी प्रणाली के जरिए मिली, जो पहली बार विश्‍व कप में प्रयोग ली गई और इसका पहली बार प्रयोग फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया के मैच में उस समय किया गया जब ग्रुप सी के मुकाबले के दूसरे हाफ में ग्रीजमैन को पेनल्‍टी बॉक्‍स में गिरा दिया गया था और उरुग्‍वे के रेफरी आंद्रे कुंहा ने पेनल्‍टी किक नहीं दी. इसके बाद वीएआर प्रणाली की मदद ली गई और यह फैसला लिया गया कि यह पेनल्‍टी है.  ग्रीजमैन ने पेनल्‍टी गोल करके फ्रांस को 1-0 से बढ़त दिला दी. इसके कुछ मिनट बाद ही ऑस्‍ट्रेलिया ने स्पॉट किक के जरिए बराबरी का गोल किया, हालांकि यह पेनल्टी उसे रेफरी ने दी थी.

An interior view shows a video operation room (VOR), a facility of the Video Assistant Referee (VAR) system which will be rolled out for the first time at a World Cup, during a demonstration in Moscow, Russia June 9, 2018. REUTERS/Sergei Karpukhin - RC17EA017250

जो फीफा ने पिछले साल रूस में कन्‍फेडरेशन कप में प्रयोग वीएआर प्रणाली का प्रयोग किया था , लेकिन अप्रेल में इंग्लिश प्रीमियर लीग ने इंग्लिश कप प्रतियोगिता में विवादित ट्रायल्‍स के बाद 2018-19 प्रीमियर लीग सीजन में इसका प्रयोग करने से मना कर दिया है.

वीएआर तकनीक का उपयोग गोल, पेनल्‍टी, रेड कार्ड और गलत पहचान के मामलों में  रेफरी की मदद के जैसे खेल का रुख बदलने वाली स्थिति में किया जाता है.  रेफरीज के फीफा डायरेक्‍टर मासिमो ने माना कि ऑफिशियल पूरी तरह से तैयार हैं और वीएआर रूस में बेहतरीर फैसला लेने में  रेफरीज की मदद करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi