S M L

FIFA World Cup 2018, Uruguay vs France : फ्रांस शान से पहुंचा सेमीफाइनल में, उरुग्वे को 2-0 से मात दी

फ्रांस के लिए राफेल वरान और एंटोनी ग्रीजमैन ने गोल दागे, वो सेमीफाइनल में ब्राजील और बेल्जियम के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा

FP Staff Updated On: Jul 06, 2018 10:34 PM IST

0
FIFA World Cup 2018, Uruguay vs France : फ्रांस शान से पहुंचा सेमीफाइनल में, उरुग्वे को 2-0 से मात दी

राफेल वरान और एंटोनी ग्रीजमैन के गोल तथा गोलकीपर ह्यूगो लोरिस के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फ्रांस ने शुक्रवार को निझनी नोवोगोरोड स्टेडियम में उरुग्वे को 2-0 से हराकर शान से विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. वरान ने 40वें मिनट में गोल करके फ्रांस को मध्यांतर तक 1-0 से आगे रखा, जबकि ग्रीजमैन ने 61वें मिनट में बढ़त दोगुनी की. फ्रांस सेमीफाइनल में ब्राजील और बेल्जियम के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा.

उरूग्वे ने इस मैच से पहले काफी प्रभावशाली खेल दिखाया था और अपने सभी मैच जीते थे, लेकिन फ्रांस की मजबूत रक्षापंक्ति और दमदार आक्रमण के सामने उसकी कमजोरी खुलकर सामने आ गई. डिडियर डिसचैम्प्स की टीम ने वास्तव में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, जबकि उरुग्वे को एडिनसन कवानी की बहुत कमी खली जो चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए. फ्रांस और उरुग्वे की टीमें अब तक कुल आठ बार आमने-सामने आई हैं, जिनमें से दो बार उरुग्वे ने जीत हासिल की है और दो बार फ्रांस जीता है. जबकि चार मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

मैच की दस महत्वपूर्ण बातें

आस्कर तबारेज का उरुग्वे के कोच के तौर पर ये 20वां विश्व कप मैच था. जो विश्व कप में सबसे ज्यादा मैचों में कोच रहे हैं उस सूची में आस्कर तबारेज चौथे स्थान पर हैं. वहीं फ्रांस के कोच डिडियर डिसचैम्प्स को यह 10वां विश्व कप मैच था.

शुरुआती क्षणों में उरुग्वे ने लुकास टोरेइरा और लुई सुआरेज की तेजी और जवाबी हमले की अपनी क्षमता से फ्रांस की रक्षापंक्ति में सेंध लगाने की कोशिश की. गोल करने का पहला अच्छा मौका हालांकि फ्रांस के पास था. अर्जेंटीना के खिलाफ फ्रांस की जीत के नायक कीलियन एम्बाप्पे को बेंजामिन पावर्ड और ओलिवर गिरोड के प्रयासों से बॉक्स के अंदर गेंद मिली. उनके पास समय था, लेकिन उन्होंने जल्दबाजी में हेडर लगाया और गेंद क्रास बार के ऊपर से बाहर चली गई.

दोनों टीमों ने शुरू में एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश की, लेकिन फ्रांस गेंद को अधिक कब्जे में रखने और दबाव बनाने में सफल रहा. इसका उसे तब फायदा भी मिला जब वरान ने हेडर से गोल दागा. उन्होंने ग्रीजमैन की फ्री किक पर यह गोल किया जिसका उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के पास कोई जवाब नहीं था.

उरुग्वे के पास मध्यांतर से ठीक पहले बराबरी का बेहतरीन मौका था, लेकिन गोलकीपर लोरिस ने फ्रांस का संकट टाला. टोरेइरा के क्रास पर मार्टिन कासेरस ने सटीक हेडर जमाया, लेकिन गेंद गोल में पहुंच पाती इससे पहले लोरिस ने हवा में तैरते हुए एक हाथ से उसे रोक दिया.

उरुग्वे दूसरे हाफ के शुरू से ही गोल करने के लिए बेताब दिखा, लेकिन फ्रांस की टीम भी नए बदलावों के साथ अधिक ऊर्जावान दिखी. इस बीच लुई सुआरेज के पास उरुग्वे को बराबरी दिलाने मौका भी था, लेकिन वह सही समय पर अपना चमत्कारिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे.

फ्रांस ने दूसरे हाफ के शुरू में उरुग्वे के शुरुआती दबाव को झेलने के बाद मुसलेरा की गलती से अपनी बढ़त दोगुनी की. ग्रीजमैन तेजी से गेंद लेकर पेनल्टी एरिया में गए और उन्होंने उस पर  करारा शॉट जमाया जो मुसलेरा के हाथों से टकराई लेकिन उरुग्वे की तरफ से 102वां मैच खेल रहा यह गोलकीपर उसे गोल लाइन के अंदर जाने से रोकने में नाकाम रहा.

मुसलेरा ने पिछले चार मैचों में केवल एक गोल होने दिया था, लेकिन आज वह अपने रंग में नहीं दिखे. कवानी की चोट और मुसलेरा के महत्वपूर्ण क्षण पर खराब खेल आखिर में उरुग्वे पर भारी पड़ गई और उसे क्वार्टर फाइनल से रूस को अलविदा कहना पड़ा.

इसके बाद मैच में कुछ तनावपूर्ण क्षण भी देखने को मिले. एक अवसर पर कीलियन एम्बाप्पे और क्रिस्टियन रोड्रिग्ज आपस में भिड़ गए जिसके कारण दोनों को यलो कार्ड भी मिला. फ्रांस ने इसके बाद यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की कि उरुग्वे गोल नहीं दाग पाए.

खेल के 78वें मिनट में कासेरस ने क्रास से गेंद बॉक्स में पहुंचायी जिसे केवल डिफलेक्ट करना था. उरुग्वे के तीन खिलाड़ियों ने उस पर हेडर लगाने की कोशिश की. लेकिन वरान ने उनके मंसूबे पूरे नहीं होने दिए. इंजुरी टाइम में कासेरस के पास भी मौका था, लेकिन उनका हेडर निशाने पर नहीं लगा.

स्टेडियम में फ्रांस के फैंस का जश्न शुरू हो गया है. मैच खत्म हो गया. फ्रांस फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई है. उसने उरुग्वे को 2-0 से पराजित किया.

 

 

 

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi