S M L

FIFA WorldCup 2018, 1st QF: क्या उरुग्वे के डिफेंस को भेद पाएगी एम्बाप्पे की टीम फ्रांस

वर्ल्ड कप के इतिहास में उरुग्वे को कभी नहीं हरा सकी है फ्रांस की टीम, विजेता को मिलेगा सेमीफाइनल का पहला टिकट

Updated On: Jul 05, 2018 03:51 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
FIFA WorldCup 2018, 1st QF: क्या उरुग्वे के डिफेंस को भेद पाएगी एम्बाप्पे की टीम फ्रांस
Loading...

फीफा वर्ल्ड कप का कारवां अब अपने आखिरी मुकाम की ओर बढ़ चला है. दो दिन के ब्रेक के बाद शुक्रवार को जब क्वार्टर फाइनल मुकाबलों का दौर शुरू होगा तो पहला ही मुकाबला दो ऐसी टीमों के बीच होगा जो दर्शकों की सांसें रोकने वाला प्रदर्शन करने का माद्दा रखती हैं. लैटिन अमेरिकी टीम उरुग्वे और फ्रांस की टीमें जब पहला क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलने उतरेंगी तो पूरी दुनिया की निगाहें उरुग्वे के डिफेंस और फ्रांस की तेजी की इस टक्कर पर लगी होंगी.

Soccer Football - World Cup - Round of 16 - France vs Argentina - Kazan Arena, Kazan, Russia - June 30, 2018  France's Kylian Mbappe celebrates scoring their third goal   REUTERS/Pilar Olivares     TPX IMAGES OF THE DAY - RC1EB52B31A0

वर्ल्ड कप में अब तक ज्यादातर मुकाबले टीमों के स्टार खिलाड़ियों की वजह से आकर्षण का केंन्द्र बनते आए हैं लेकिन ये दोनों ही टीमें ऐसी हैं जिन्होंने साबित किया है इस खेल में किसी स्टार की मोहताज नहीं होती होती है. टीम के बेहतर तालमेल की बदौलत उरुग्वे ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल और फ्रांस ने मेसी की टीम अर्जेंटीना को प्री क्वार्टर फाइनल में बाहर का रास्ता दिखाकर आखिरी आठ टीमों मं जगह पक्की है.

उरुग्वे का डिफेंस ही है उसकी ताकत

दो बार की वर्ल्ड चैंपियन उरुग्वे की सबसे बड़ी ताकत उसका डिफेंस हैं. कप्तान डिएगो गोडिन के साथ जोस जिमेनेज, मार्तिन कासेरेस और डिएगो लक्साट के साथ-साथ गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा ने इस वर्ल्ड कप में एक ऐसी दीवार खड़ी की है जिसे ग्रुप स्टेज के तीन मुकाबलों में कोई टीम भेद नहीं सकी थी. प्री क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल के पेपे ने एक गोल जरूर दागा लेकिन वो भी उनकी टीम को जिता नही सका. उरुग्वे के अलावा बस ब्राजील ही ऐसी टीम है जिसने इस वर्ल्ड कप में बस एक ही गोल ही खाया है.

क्या फिर कमाल दिखाएंगे एम्बाप्पे!

वहीं दूसरी ओर फ्रांस की टीम ने जिस तरह से प्री क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को चार गोल दागकर बाहर का रास्ता दिखाया था उससे इस टीम का आक्रमण क्षमता के बारे पता चलता है. 19 साल के खिलाड़ी एम्बाप्पे इस वक्त फ्रांस के साथ-साथ पूरे वर्ल्ड कप के हीरो हैं. उरुग्वे के डिफेंस के भेदने की जिम्मेदारी उन्हीं के कंधों पर होगी. उनका साथ देने के लिए दूसेर स्ट्राइकर ग्रिजमेन भी होंगे जिनकी गोल करने की कबिलीयत का लोहा उनके विरोधी भी मानते हैं.

Sochi : Uruguay's Edinson Cavani scores his side's opening goal during the round of 16 match between Uruguay and Portugal at the 2018 soccer World Cup at the Fisht Stadium in Sochi, Russia, Saturday, June 30, 2018.AP/PTI(AP6_30_2018_000200B)

उरुग्वे टीम का जिफेंस जितना मजबूत है उतनी ही धार उसके आक्रमण में नजर आई है. लुइस सुआरेज और कवानी की जोड़ी ने पुर्तगाल की टीम को चारों खाने चित्त कर दिया था उरुग्वे के लिए मुश्किल बात यह है कि पुर्तगाल के खिलाफ दो गोल दागने के बाद चोटिल हुए कवानी का इस मुकाबले मे खेलना अभी तय नहीं है. अगर कवानी फिट होते हैं तो इस वर्ल्ड कप में अब तक चार गोल खा चुकी फ्रांस के डिफेंस की तगड़ी परीक्षा होना तय है.

क्या कहते हैं आंकड़े

फ्रांस और उरुग्वे की टीमें अब तक कुल सात बार आमने-सामने आई हैं जिनमें से दो बार उरुग्वे ने जीत हासिल की है और एक बार फ्रांस जीता है. चार मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. बात अगर फीफा वर्ल्ड कप की करें तो इस टूर्नामेंट में फ्रांस कभी भी उरुग्वे को हराने में कामयाब नहीं हो सकी है. 1966 में इंग्लैंड में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले में पहली बार दोनों टीमो की टक्कर हुई थी और इसमें उरुग्वे ने फ्रांस को 2-1 से मात दी थी. इसके बाद 2002 और 2010 में दोनों टीमों के मुकाबले गोल रहित ड्रॉ पर खत्म हुए थे. यह पहला मौका है जब फीफा वर्ल्डकपमें दोनों टीमें नॉक-आउट राउंड में भिड़ रही हैं लिहाजा इस मुकाबले के ड्रॉ रहने की गुंजाइश नहीं है.

1998 की वर्ल्ड चैंपियन और 2006 के वर्ल्ड कप में फाइनल में हारने के बाद फ्रांस की टीम अगली दो बार सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी है वहीं 1934 और 1950 की चैंपियन उरुग्वे की टीम 1970 के वर्ल्ड कप के बाद अगले 11 वर्ल्ड कप में से बस साल 2010 में ही सेमीफाइनल तक का सफर तय तक सकी है. ऐसे मे देखना होगा कि इनमें कौन सी टीम फीफा वर्ल्ड कप 2018 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi