S M L

FIFA World Cup 2018, Uruguay v Russia : उरुग्वे ने लगाई जीत की हैट्रिक, ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहा

लुइस सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरुग्वे ने 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराया

FP Staff Updated On: Jun 25, 2018 10:17 PM IST

0
FIFA World Cup 2018, Uruguay v Russia : उरुग्वे ने लगाई जीत की हैट्रिक, ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहा

लुइस सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरुग्वे ने सोमवार को समारा एरिना में विश्व कप ग्रुप ए के मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. पिछले विश्व कप में इटली के डिफेंडर जार्जियो चिलानी को काटने के कारण प्रतिबंध का सामना करने वाले सुआरेज ने 10वें मिनट में फ्री किक पर शानदार गोल किया, जबकि 90वें मिनट में कवानी ने टीम की ओर से तीसरा गोल दागा. इस बीच रूस के डेनिस चेरिसेव ने 23वें मिनट में आत्मघाती गोल भी किया.

सुआरेज उरुग्वे के लिए काफी भाग्यशाली रहे हैं और विश्व कप के पांच मैचों में जब भी उन्होंने गोल किया है तब टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है. मौजूदा विश्व कप में अब तक उरुग्वे के खिलाफ कोई गोल नहीं हुआ है. रूस की टीम पूरे मैच के दौरान कभी भी लय में नजर नहीं आई और इगोर स्मोलनिकोव को मैच में दो बार पीला कार्ड दिखाए जाने के कारण उसे लगभग 55 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा.

इस जीत से उरुग्वे की टीम तीन मैचों में तीन जीत हासिल करते हुए नौ अंक के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही जबकि रूस ने दो जीत और एक हार के साथ दूसरा स्थान हासिल करते हुए नॉकआउट में जगह बनाई. प्रीक्वार्टर फाइनल में अब उरूग्वे का सामना 30 जून को ग्रुप बी के उप विजेता से होगा, जबकि रूस को इसके अगले दिन एक जुलाई को ग्रुप बी के विजेता से भिड़ना होगा.

मैच की दस महत्वपूर्ण बातें

उरुग्वे की टीम ने मैच की तेज शुरुआत की और रूस को शुरू में ही बैकफुट पर भेज दिया. उरुग्वे ने दूसरे ही मिनट में मूव बनाया लेकिन 35 यार्ड की दूरी से लगाया मातियास वेसिनो का शॉट गोल से दूर रहा. रूस के इल्या कुटेपोव ने उरुग्वे के स्ट्राइकर एडिनसन कवानी को गिराया, लेकिन रैफरी ने उन्हें कोई कार्ड नहीं दिखाया.

मेजबान टीम ने आठवें मिनट में पहला अच्छा मूव बनाया, लेकिन मौजूदा विश्व कप में उसके सबसे सफल खिलाड़ी डेनिस चेरिशेव उरुग्वे के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे.

उरुग्वे को मैच के नौवें मिनट में फ्री किक मिली जब रूस के युरी गाजिंस्की ने डी के अंदर विरोधी टीम के रोड्रिगो बेंतांकुर को गिरा दिया. रैफरी ने गाजिंस्की को पीला कार्ड भी दिखाया. सुआरेज ने 20 गज से फ्री किक ली और इसे गोल के दाएं छोर के निचले हिस्से से अंदर पहुंचाकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी.

रूस को 13वें मिनट में बराबरी का गोल करने का मौका मिला लेकिन अब तक विश्व कप में तीन गोल कर चुके चेरिशेव ने शॉट सीधे उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के हाथों में मारा दिया जो अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे हैं. मुसलेरा का यह 14वां विश्व कप मैच है जो उरुग्वे की ओर से रिकॉर्ड है.

उरुग्वे ने इसके बाद भी रूस पर दबाव कम नहीं होने दिया. टीम को फ्री किक मिली लेकिन अर्टयोम डज्युबा ने रूस को खतरे से बचा लिया.

उरुग्वे ने 23वें मिनट में स्कोर 2-0 किया जब रूस के डिफेंडर कॉर्नर को बाहर करने में विफल रहे. डिएगो लक्सल्ट ने दमदार शॉट लगाया, लेकिन उनका शॉट चेरिसेव के पैर से टकराकर रूस के गोलकीपर और कप्तान इगोर अकीनफीव को छकाता हुए गोल के अंदर चला गया. उरुग्वे की टीम ने 1966 में फ्रांस के खिलाफ मुकाबले के बाद पहली बार किसी विश्व कप मैच के पहले हाफ में दो गोल किए.

रूस के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा. मातियास वेसिनो पर फाउल के लिए 28वें मिनट में इगोर स्मोलनिकोव को पीला कार्ड दिखाया. रूस की टीम को 36वें मिनट में बड़ा झटका लगा. जब स्मोलनिकोव को कॉर्नर के समीप डिएगो लक्सल्ट पर फाउल के लिए मैच में दूसरी बार पीला कार्ड दिखाकर मैच से बाहर कर दिया गया और रूस की टीम में 10 ही खिलाड़ी रह गए. उरुग्वे की टीम मध्यांतर तक 2-0 से आगे थी.

उरुग्वे की टीम ने इस दौरान लगातार रूस पर दबाव बनाए रखा, लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली. रोड्रिगो बेंटानकर को 63वें मिनट में पीला कार्ड दिखाया गया जिसके बाद कोच आस्कर तबारेज ने उनकी जगह जार्जियन डि अरासकाइता को मैदान में उतारा. अर्टयोम डज्युबा के पास 68वें मिनट में अच्छा मौका था, लेकिन लेक्साल्ट ने डिफेंस का अच्छा नमूना पेश करते हुए उनके प्रयास को नाकाम कर दिया.

उरुग्वे ने अंतिम 10 मिनट में भी रूस पर दबाव कम नहीं होने दिया. इस बाद क्रिस्टियन रोड्रिगेज को मौका मिला, लेकिन 83वें मिनट में 25 गज की दूरी से लगाए उनके दमदार शॉट को रूस के कप्तान इगोर अकीनफीव ने बाहर कर दिया.

Edinson Cavani

पूरे मैच में विफल रहे कवानी ने 90वें मिनट में पूरे कैच की निराशा को दूर करते हुए उरुग्वे की ओर तीसरा गोल दागा. उरुग्वे को कॉर्नर मिला और डिएगो गॉडिन ने हेडर से इसे गोल का रुख दिखाया, लेकिन इगोर अकीनफीव ने इस शॉट को रोक दिया. वह हालांकि गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए और रिबाउंड पर कवानी ने इसे आसानी से गोल में पहुंचा दिया और सुआरेज के बाद तीन विश्व कप में गोल करने वाले उरुग्वे के दूसरे खिलाड़ी बने.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi