S M L

FIFA WORLD CUP 2018: साथी खिलाड़ी खोल सकें रोजा, इसीलिए मैच के दौरान गोलकीपर करता है चोट का बहाना

ट्यूनीशिया ने पिछले सात दिनों में पुर्तगाल और तुर्की के साथ मुकाबले खेले हैं और दोनों ही मैच में टीम ने सबके सामने अपना रोजा भी खोला और किसी को पता भी नहीं चला

FP Staff Updated On: Jun 14, 2018 12:37 PM IST

0
FIFA WORLD CUP 2018: साथी खिलाड़ी खोल सकें रोजा, इसीलिए मैच के दौरान गोलकीपर करता है चोट का बहाना

फीफा विश्‍व कप में 32 टीमें भाग ले रही हैं और अपने अभियान का आगाज करने से पहले अभ्‍यास मैच खेलकर अपनी तैयारियों को पुख्‍ता कर रही हैं. बड़ी से बड़ी टीमों के लिए अभ्‍यास मैच में खुद को फिट रखना एक चैलेंज है, लेकिन उनके मुकाबले मुस्लिम देशों के लिए यह बड़ा चैलेंज है. रमजान के इस माह में बिना पानी पिए अभ्‍यास करना उनके लिए अभी सबसे बड़ा चैलेंज है. सूर्योदय  और सूर्यास्त के बीच खिलाडि़यों को भी कुछ खाने और पीने की अनुमति नहीं है. ऐसे में अगर रोजा तोड़ने के समय खिलाड़ी मैच खेल रहे हैं तो उनके लिए और भी मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में ट्यूनीशिया की टीम ने मैच जारी होने पर भी इसका तोड़ निकाल लिया है. जिससे मैदान पर मैच के दौरान भी वह अपना रोजा खोल पा रहे हैं. ट्यूनीशियाई टीम में 23 में से 22 खिलाड़ी मुस्लिम हैं और ज्‍यादातर खिलाडि़यों ने रोजा भी रखा है. टीम ने पिछले सात दिनों में दो मैच खेले हैं और दोनों ही मैचों में जब भी रोजा खोलने का समय आया तब मैच चल ही था. ऐसे में टीम ने गोलकीपर की मदद से टीम ने मैदान पर नियमों के अनुसार ही अपना रोजा खोला.

टीम ने मिलकर निकाला अनोखा तरीका

मैच के दौरान रोजा खोल सकेे, इसके लिए पूरी टीम ने मिलकर इसका रास्‍ता निकाल लिया. सूरज डूबने के साथ रोजा खोलने के समय पर गोलकीपर मेउज हसन चोट का बहाना बनाकर नीचे लेट जाते, जिससे उस समय में उनके साथी अपना रोजा खोल सकें. हसन पुर्तगाल और तुर्की के खिलाफ दोनों मुकाबलों में सूरज डूबने के साथ सेकंड हाफ के शुरू में चोट का बहाना बनाकर नीचे गिर जाते है, जिसे रोजा खोला जा सके. दोनों ही मौकों पर उनकी चोट ने उनके साथियों को वापस मैदान पर आने से किनारे जाकर पहले खजूर और पानी पीने का मौका दे दिया.

दोनों मैच रहे ड्रॉ

पुर्तगाल के खिलाफ पहले मैच में हसन 58वें मिनट पर चोटिल हो गए और इसके छह मिनट बाद ही ट्यूनीशिया ने गोल करके मुकाबला 2-2 से ड्रॉ करवा दिया. वहीं तुर्की के खिलाफ 49वें मिनट में एक कॉर्नर के बाद वह सीधे लेट गए और उनके साथियों को खाने और पानी पीने का मौका मिल गया. करीब एक मिनट तक वह नीचे लेटे रहे. यह मैच भी 2-2 से ड्रॉ रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi