S M L

FIFA World Cup 2018, Saudi Arabia-vs-Egypt: सऊदी अरब ने जीत के साथ कहा टूर्नामेंट को अलविदा

सलीम अल दवसारी के इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में दागे गोल की बदौलत इजिप्ट को 2-1 से हराकर अपने अभियान का समापन किया सऊदी अरब ने

FP Staff Updated On: Jun 26, 2018 09:40 AM IST

0
FIFA World Cup 2018, Saudi Arabia-vs-Egypt: सऊदी अरब ने जीत के साथ कहा टूर्नामेंट को अलविदा

सऊदी अरब ने विंगर सलीम अल दवसारी के इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में दागे गोल की बदौलत सोमवार को ग्रुए-ए के महज औपचारिकता वाले मैच में इजिप्ट को 2-1 से हराकर अपने विश्व कप अभियान का समापन किया. सऊदी अरब की टूर्नामेंट के 21वें संस्करण में यह पहली जीत है. सऊदी अरब और इजिप्ट दोनों पहले ही नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो चुके थे. इस जीत के साथ सऊदी अरब की टीम तीन मैचों में दो हार और एक जीत से तीन अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही. इजिप्ट की टीम ने अपने तीनों मैच गंवाए और खाता खोले बिना ही विश्व कप से बाहर हो गई

सऊदी अरब को मैच में दो विवादास्पद पेनल्टी मिली जिसमें से दूसरी को सलमान अल फराज (45 प्लस 6 मिनट) ने गोल में बदला जिसके बाद सलीम (90 प्लस 5 मिनट) ने टीम की जीत सुनिश्चित की. इजिप्ट के लिए मैच का पहला और एकमात्र गोल मोहम्मद सलाह ने 22वें मिनट में किया.

वोल्गोग्राड ऐरेना में खेले गए मुकाबले में सऊदी अरब ने उम्मीद से बेहतर शुरुआत की और आठवें मिनट में ही कॉर्नर अर्जित किया. हालांकि, इजिप्ट के डिफेंस ने सऊदी अरब को शुरुआती बढ़त नहीं बनाने दी. शुरुआती झटके के बाद इजिप्ट ने अपने खेल को बेहतर किया. इजिप्ट के शानदार डिफेंस के कारण सऊदी अरब के खिलाड़ियों ने लंबी दूरी से गाले करने का प्रयास किया, लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाए.

मोहम्मद सलाह  ने दिलाई बढ़त

मैच के 22वें मिनट में अबदल्लाह अल साइद ने हाफ लाइन के पास से इजिप्ट के स्टार फॉरवर्ड मोहम्मद सलाह  को पास दिया, जिन्होंने गेंद पर अच्छा नियंत्रण बनाया और गोलकीपर के ऊपर से चिप करके अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. पिछले कुछ समय से कंधे की चोट से जूझ रहे सलाह का विश्व कप में यह दूसरा गोल है.

सऊदी अरब को 41वें मिनट में पेनल्टी के जरिए गोल दागने का मौका मिला, लेकिन विश्व कप में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी इजिप्ट के 45 साल के गोलकीपर एसाम अल हादरी ने अपनी दाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया. हालांकि, वह ज्यादा देर तक अपनी टीम की बढ़त को कायम नहीं रख पाए.

सलमान अल-फराज ने बराबरी दिलाई

पहले हाफ के इंजरी टाइम (51वें मिनट) में सलमान अल-फराज ने पेनल्टी के जरिए गोल दागकर अपनी टीम को बराबरी दिला दी. बराबरी को गोल करने के बाद सऊदी अरब ने दूसरे हाफ में दमदार खेल दिखाया. मैच के अंतिम 10 मिनटों में दोनों टीमों ने गोल दागने की कोशिश की और अंत में सफलता सऊदी अरब के हाथ लगी. इंजुरी टाइम (95वें मिनट) में अबदुल्ला ओतायेफ ने बॉक्स में शानदार क्रॉस दिया, जिस पर हेडर लगाते हुए सालेम अल-दवसारी ने अपनी टीम के लिए विजयी गोल किया.

गोलकीपर एसाम अल हदारी ने बनाया रिकॉर्ड

इजिप्ट के 45 वर्षीय गोलकीपर एसाम अल हदारी इस मैच के साथ फुटबॉल विश्व कप में खेलने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी बन गए. अल हदारी ने कोलंबिया के गोलकीपर फेरिड मोंड्रेगोन के रिकॉर्ड को तोड़ा जो 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप में 43 साल और तीन दिन की उम्र में जापान के खिलाफ मैच में उतरे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi