S M L

FIFA World Cup 2018, Russia v Croatia : क्रोएशिया ने रूस को पेनल्टी शूटआउट में किया बाहर

20 साल बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई क्रोएशिया ने, इंग्लैंड से होगा अगला मुकाबला

Updated On: Jul 08, 2018 02:58 AM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Russia v Croatia : क्रोएशिया ने रूस को पेनल्टी शूटआउट में किया बाहर

मेजबान रूस का फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के सेमीफाइनल में खेलने का सपना टूट गया. क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट तक गए एक रोमांचक मुकाबले में मेजबान रूस को 4-3 (2-2) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. निर्धारित और अतिरिक्त समय में दोनों टीमें 2-2 से बराबर थीं.

क्रोएशिया के इवान रेकिटिच ने पेनल्टी शूटआउट में टीम का विजयी गोल दागा. क्रोएशिया 20 साल बाद एक बार फिर सेमीफाइनल में कदम रखने में सफल रही, जहां उसका मुकाबला इंग्लैंड से होगा. वह दूसरी बार विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचा है.

डेनिस चेरिशेव ने 31वें मिनट में रूस को बढ़त दिलाई. इसके बाद 39वें मिनट में आंद्रेज क्रेमरिच ने क्रो‍एशिया को बराबरी दिलाई. डोमागेज विडा ने 101वें मिनट में गोल दागकर क्रोएशिया को बढ़त दिलाई. मारियो फर्नांडिस ने 115वें मिनट में रूस को 2-2 से बराबरी दिलाई.

पेनल्टी शूटआउट का टेंशन

रूस के फेडर स्मोलोव के प्रयास को सुबासिच ने विफल किया, 0-0

क्रोएशिया के मासेर्लो ब्राजोविच ने गोल किया, 1-0

रूस के ड्रेजोगोव सफल रहे और टीम को बराबरी दिलाई, 1-1

क्रोएशिया के कोवासिच के प्रयास को अकिनफीव ने बचाया, 1-1

रूस के मारियो फर्नांडेज ने गेंद बाहर मार दी, 1-1

क्रोएशिया के लुका मोद्रिच ने गोल दागा, 2-1

रूस के इवान इग्नासेविच ने रूस को बराबरी दिलाई, 2-2

क्रोएशिया के डोमागोज विडा ने गोल दागा, 3-2

रूस के कुजेव ने फिर रूस को बराबरी दिलाई, 3-3

क्रोएशिया के इवान रेकिटिच ने गोल दागा, 4-3

मैच की महत्वपूर्ण बातें

पहला हमला रूस की ओर से किया गया. अर्टयोम डज्युबा को एलेक्जेंडर गोलोविन से गेंद मिली और उन्होंने डेनिस चेरीशेव को बढ़ा दी जो पेनल्टी एरिया में थे. लेकिन विला रीयल का ये मिडफील्डर शूट नहीं कर सका.

 

शुरुआत में कुछ देर झिझकने के बाद क्रोएशिया ने भी गेंद पर कब्जा करना शुरू कर दिया है और वे खतरनाक दिखने लगे हैं. मारियो मांजुकिच एक मौके पर गेंद लेकर रूसी गोलकीपर इगोर अकीनफीव के करीब तक चले गए थे. लेकिन इवान इग्नासेविच और फेडर कुद्रीशोव ने मिलकर उनके हमले को नाकाम कर दिया.

पहला गोल आखिरकार रूस करने में सफल रहा. डेनिस चेरीशेव ने 31वें मिनट में रूस को 1-0 से आगे कर दिया. शानदार गोल था ये. मेजबान टीम ने पहला बड़ा हमला बोला और गोल करने में भी सफल रहे. अर्टयोम डज्युबा ने उन्हें बॉक्स के ठीक बाहर गेंद दी जिस पर उन्होंने जोरदार शॉट से उसे बाएं कोने में डाल दिया.

आंद्रे क्रैमरिच ने 39वें मिनट में क्रोएशिया को 1-1 से बराबरी दिला दी. मेजबान टीम केवल आठ मिनट ही बढ़त बनाए रखने का सुख उठा पाई. मारियो मांजुकिच बीच मैदान से अकेले गेंद लेकर रूस के पाले में घुस गए और उन्होंने गोल पोस्ट के सामने आंद्रे क्रैमरिच को सटीक क्रास दिया. आंद्रे क्रैमरिच ने रूसी गोलकीपर इगोर अकीनफीव को छका कर स्कोर 1-1 कर दिया.

 

 

एक्सट्रा टाइम के 01वें मिनट में वेद्रन कोलुर्का ने गोल कर को 2-1 से आगे कर दिया. डोमागोज विदा ने दाएं छोर से कॉर्नर लिया और वेद्रन कोलुर्का ने गेंद सीधी गोल में पहुंचा दी. क्रोएशिया के लिए बड़ा क्षण.

मारियो फर्नांडेज ने 115वें मिनट में फ्री किक पर गोल रूस को 2-2 से बराबरी दिला दी. लगातार अच्छे बचाव कर रहे क्रोएशिया के गोलकीपर डेनिजेल सुबासिच इस मौके पर गेंद की दिशा को ताड़ नहीं पाए. एलेक्जेंडर गोलोविन ने शानदार फ्री किक ली जो घुमती हुई अनमार्क खड़े मारियो फर्नांडेज को मिली जिस पर उनका हेडर रूस को 2-2 की बराबरी दिला गया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi