S M L

FIFA World Cup 2018, Russia vs Spain: घरेलू दर्शकों के बीच रूस के सामने होगी संघर्ष करती स्पेन की चुनौती

रविवार को पहले प्री क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस का सामना स्पेन से होगा, ये मुकाबला शाम 07:30 बजे शुरू होगा

Updated On: Jun 30, 2018 10:40 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Russia vs Spain:  घरेलू दर्शकों के बीच रूस के सामने होगी संघर्ष करती स्पेन की चुनौती
Loading...

टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत के बाद अंतिम ग्रुप मैच में शिकस्त झेलने वाली रूस की टीम 2010 के चैंपियन स्पेन के खिलाफ होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी. दोनों टीमें साल 2017 में एक फ्रेंडली मैच में आमने सामने आई थी. उस वक्त मैच 3-3 से ड्रॉ रहा था.

सऊदी अरब और इजिप्ट के खिलाफ जीत के बाद रूस की टीम को अपने अंतिम ग्रुप मैच में उरुग्वे के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था. टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले रूस से अधिक उम्मीद नहीं की जा रही थी लेकिन घरेलू सर्मथकों की हौसलाअफजाई से टीम अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही जिसे स्ट्राइकर आर्तेम जुबा ने एक छोटा सा चमत्कार करार दिया.

Soccer Football - World Cup - Group B - Spain vs Morocco - Kaliningrad Stadium, Kaliningrad, Russia - June 25, 2018 Spain players applaud fans after the match REUTERS/Gonzalo Fuentes - RC1A8F0A5E60

कमजोर टीम के रूप में शुरुआत करने वाली रूस की टीम सोवियत युग खत्म होने के बाद पहली बार विश्व कप नॉकआउट में जगह बनाने में सफल रही.

रूस की टीम विश्व कप फाइनल्स से पहले आठ महीने तक कोई जीत दर्ज नहीं कर पाई थी लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत में लय हासिल करने में सफल रही. टीम पिछले साल नवंबर में स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलने के बाद जीत के लिए तरस रही थी.

रूस की टीम एक बार फिर लुजनिकी स्टेडियम में खेलेगी जहां टीम ने विश्व कप का अपना पहला मैच खेला था और घरेलू समर्थकों की हौसलाअफजाई के बीच स्पेन के खिलाफ उलटफेर करने की कोशिश करेगी. मिडफील्डर एलन जागोएव पैर की मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से उबरने के बाद रूस की टीम से जुड़ गए हैं लेकिन उरुग्वे के खिलाफ रेड कार्ड के कारण इगोर स्मोलनिकोव प्री क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाएंगे.

Russia will be on a massive high, while Saudi Arabia may struggle to recover from this stunning defeat

स्पेन की टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और टीम के पहले मैच से पूर्व ही कोच युलेन लोपेतेगुई को बर्खास्त कर दिया गया.

टीम ग्रप बी में मोरक्को के खिलाफ अंतिम मैच में इयागो अस्पास के गोल की बदौलत 2-2 से ड्रॉ के साथ पुर्तगाल को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रही लेकिन टीम का डिफेंस उसके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है.

सर्जियो रामोस और गेरार्ड पिक की सेंटर बैक जोड़ी के बावजूद टीम के खिलाफ तीन लीग मैच में पांच गोल हुए जिस दौरान गोलकीपर डेविड डि गिया अपने शीर्ष खेल की झलक नहीं दिखा पाए. हाल के समय में किसी ऐसी टीम ने ट्रॉफी नहीं जीती है जिसने चार से अधिक गोल गंवाए हो और राइट बैक डैनी कार्वायल भी इससे सहमत हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi