S M L

FIFA World Cup 2018: लुका मोद्रिच के दम पर डेनमार्क को चुनौती देगी क्रोएशिया

रूस में क्रोएशिया के पहले तीन मैचों में दो गोल करने के बाद मोद्रिच के पास किसी बडे़ टूर्नामेंट में छाप छोड़ने का अच्छा मौका है

Updated On: Jun 30, 2018 06:54 PM IST

Bhasha

0
FIFA World Cup 2018: लुका मोद्रिच के दम पर डेनमार्क को चुनौती देगी क्रोएशिया
Loading...

क्रोएशिया की टीम विश्व कप के अपने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में डेनमार्क के खिलाफ करिश्माई मिडफील्डर लुका मोद्रिच की अगुआई में उतरेगी जिनकी तुलना टीम के उनके साथी इवान रेकिटिच ने स्पेन के आंद्रेस इनिएस्ता के साथ की है. बार्सीलोना में इनिएस्ता के साथ चार साल और क्रोएशिया की ओर से मोड्रिक के साथ 11 साल खेलने वाले रेकिटिच आधुनिक युग के इन दो शीर्ष प्लेमेकर की तुलना करने के लिए काफी अच्छी स्थिति में हैं.

इनिएस्ता को नियमित रूप से खेल के दिग्गज खिलाड़ियों में जगह मिलती रही है और स्पेन की सफलता में उनकी अहम भूमिका रही है लेकिन मोद्रिच की प्रतिभा को उतनी सराहना नहीं मिल पाई. इनिएस्ता ने 2010 विश्व कप के फाइनल में स्पेन की ओर से विजयी गोल दागा था जबकि मोड्रिक क्रोएशिया के साथ इस तरह की सफलता हासिल करने में नाकाम रहे हैं.

Soccer Football - World Cup - Group D - Argentina vs Croatia - Nizhny Novgorod Stadium, Nizhny Novgorod, Russia - June 21, 2018 Croatia's Ivan Rakitic celebrates scoring their third goal with teammates REUTERS/Lucy Nicholson - RC199D4D4AB0

रीयाल मैड्रिड की ओर से छह साल में मोद्रिच ने चार चैंपियंस लीग खिताब जीते और साथ ही ला लीगा और कोपा डे रे टूर्नामेंट भी जीता लेकिन मार्च 2006 में क्रोएशिया की ओर से अर्जेंटीना के खिलाफ मैत्री मैच में पदार्पण करने के बाद उनकी टीम दो बार विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हो गई जबकि 2010 में तो टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई ही नहीं कर पाई. यूरोपीय चैंपियनशिप में क्रोएशिया की टीम 2008 और 2016 में ग्रुप चरण के बाद पहली बाधा भी पार नहीं कर पाई जबकि 2012 में ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई.

रूस में क्रोएशिया के पहले तीन मैचों में दो गोल करने के बाद मोद्रिच के पास किसी बडे़ टूर्नामेंट में छाप छोड़ने का अच्छा मौका है. क्रोएशिया का सामना क्वार्टर फाइनल में स्पेन और इनिएस्टा से हो सकता है लेकिन इससे पहले टीम को रविवार को निजनी नोवगोरोद में अंतिम 16 के मुकाबले में डेनमार्क की चुनौती से पार पाना होगा. डेनमार्क की टीम ग्रुप सी में दूसरे स्थान पर रही. उनके पास मिडफील्ड में क्रिस्टियन एरिकसन जैसा स्टार मौजूद है और क्रोएशिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती उन्हें रोकने की होगी क्योंकि एरिकसन को उनके शानदार पास के लिए जाना जाता है.

Denmark

नोवगोरोद में मोद्रिच और एरिकसन के बीच सीधी भिड़ंत नहीं होगी लेकिन इन दोनों में से गेंद पर किसका बेहतर नियंत्रण रहता है ये इनकी टीमों के लिए निर्णायक साबित हो सकता है. मोद्रिच के पास रेकिटिच जैसा उम्दा साथी है जो मिडफील्ड में क्रोएशिया का पलड़ा थोडा भारी करता है.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi