S M L

60 सालों में पहली बार इटली के बिना होगा फीफा वर्ल्डकप

स्वीडन के खिलाफ गोलरहित मुकाबले के बाद वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ नहीं कर सकी इटली की टीम

Updated On: Nov 14, 2017 09:52 AM IST

FP Staff

0
60 सालों में पहली बार इटली के बिना होगा फीफा वर्ल्डकप

फुटबॉल की दुनिया की ताकतवर टीमों की अगर बात की जाए तो इटली की टीम का नाम जरूर आता है. यह टीम चार बार फीफा वर्ल्डकप का खिताब अपने नाम कर चुकी है, लेकिन अगले साल जब रूस में फीफा वर्ल्डकप खेला जाएगा तो इटली की टीम उसमें नजर  नहीं आएगी.

जी हां. पिछले साठ सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब इटली की टीम वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ करने में नाकाम रही है. अपने घरेलू मैदान सेन सिरो में 74 हजार दर्शकों हुजूम के बीच इटली की टीम स्वीडन के खिलाफ कोई गोल करने में नाकाम रही. हालांकि मुकाबला गोलरहित ड्रॉ पर खत्म हुए लेकिन चूंकि स्वीडन ने इस लेग के पहले मुकाबले में स्टॉकहोम में इटली को पराजित किय था लिहाजा इटली की बजाय स्वीडन की टीम वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ करने में कामयाब रही.

साल 2006 के बाद पहली बार स्वीडन ने वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया है. जबकि इटली 2006 में वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. यह कुल मिलाकर तीसरा मौका होगा जब इटली की टीम वर्ल्डकप का हिस्सा नहीं होगी. साल 1930 में इटली ने वर्ल्डकप में हिस्सा नहीं लिया था जबकि साल 1958 के वर्ल्डकप के लिए इटली क्वालिफाइ नहीं कर सकी थी. यह महज इत्तेफाक ही है कि 1958 का वर्ल्डकप स्वीडन में ही खेला गया था और अब स्वीडन ने ही इटली की जगह वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाइ किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi